वॉशिंगटन । अमेरिका में इस साल होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव से ठीक पहले रिपब्लिकन नेता और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की बढ़ती लोकप्रियता के बीच डेमोक्रेटिक पार्टी जो बाइडन के व‍िकल्‍पों पर भी व‍िचार कर रही है। ताजा सर्वे में पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की पत्‍नी मिशेल अब काफी बुजुर्ग (81) हो चुके बाइडन की जगह लेने के मामले में सबसे उम्‍मीदवार पसंदीदा बनकर उभरी हैं। सर्वे में 20 फीसदी डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रशंसकों ने मिशेल ओबामा को वोट दिया है। यह सर्वे उस समय पर आया है जब ट्रंप के व‍िजय रथ का घोड़ा तेजी से दौड़ रहा है और वह कभी भी रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्‍ट्रपति पद के उम्‍मीदवार घोषित किए जा सकते हैं।
हालिया पोल के अनुसार, पूर्व अमेरिकी प्रथम महिला मिशेल ओबामा 2024 के चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रपति जो बाइडन को बदलने के लिए डेमोक्रेटिक मतदाताओं की पहली पसंद हैं। सर्वेक्षण से पता चला कि 48 प्रतिशत डेमोक्रेटिक मतदाताओं ने नवंबर चुनाव से पहले पार्टी के लिए एक और उम्मीदवार खोजने की इच्छा व्यक्त की, जबकि 38 फीसदी असहमत थे। हालांकि, केवल 33 प्रतिशत का मानना था कि मतपत्र में बदलाव की संभावना है। बाइडन को बदलने के विकल्पों में मिशेल ओबामा को सबसे अधिक वोट मिले, जिन्होंने 20 प्रतिशत वोट हासिल किए।
मिशेल के पति बराक ओबामा ने 2009 से 2017 तक अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया है। मिशेल को कई बार राजनीति में प्रवेश करने और राष्ट्रपति पद के लिए दौड़ने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। हाल ही में एक साक्षात्कार में मिशेल ने आगामी 2024 राष्ट्रपति चुनाव के बारे में चिंता व्यक्त की थी और लोकतंत्र को हल्के में नहीं लेने के महत्व पर जोर दिया था। साल 2024 के चुनाव में संभावित रूप से बाइडन और ट्रंप के बीच फिर से मुकाबला होने की उम्मीद है, क्योंकि बाइडन ने अपनी उम्र को लेकर चिंताओं के बावजूद फिर से चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की है, जबकि कानूनी चुनौतियों के बावजूद ट्रंप की लोकप्रियता काफी ज्‍यादा बनी हुई है।
इसके पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिशिगन प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की है। बाइडन ने मिनेसोटा से डीन फिलिप्स को हराया, जो डेमोक्रेटिक प्राइमरी में उन्हें टक्कर दे रहे थे। वहीं ट्रंप ने मिशिगन प्राइमरी में जीत के साथ ही अब तक पांच प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की है। मिशिगन में उनका मुकाबला संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली से था।