श्री राम लाल प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए धार्मिक स्थलों के आसपास रात में भी पुलिस पेट्रोलिंग जारी रहेगी। उन्होंने लोगों को भी सतर्क रहने और अपने पास पड़ोस में संदिग्ध व्यक्ति दिखने पर या संदिग्ध गतिविधियां की सूचना तुरंत संबंधित थाना को करने का आग्रह किया गया है। सभी अंचल अधिकारी एवं थाना प्रभारी को उनके क्षेत्र में होने वाले धार्मिक अनुष्ठानों की एक बार जांच कर लेने और बिना अनुमति के ऐसी गतिविधि नहीं करने देने का निर्देश दिया।

धार्मिक सौहार्द बिगाड़ने वाले गानों पर रोक

साथ ही जिला प्रशासन द्वारा तैयार चेक लिस्ट के अनुसार ही सभी तैयारियां को पूरा करने व धार्मिक अनुष्ठानों के संचालकों की सूची अपने पास रखने तथा डीजे पर धार्मिक सौहार्द बिगाड़ने वाला गाना नहीं बजाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित स्थलों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस फोर्स एवं वीडियोग्राफर मौजूद रहेंगे। इसके अलावा सोशल मीडिया पर किसी की धार्मिक भावना को आहत करने वालों के विरुद्ध जिला प्रशासन कड़ाई से निपटेगा। विभिन्न स्थलों पर अग्निशमन वाहन की तैनाती रहेगी। मेडिकल टीम एवं एंबुलेंस भी अलर्ट मोड पर रहेंगे।

भड़काऊ पोस्ट डालने वालों के विरुद्ध FIR: एसएसपी

वरीय पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन ने कहा कि सोशल मीडिया का जवाबदारी पूर्ण तरीके से इस्तेमाल करें। इस पर भड़काऊ पोस्ट डालने वालों के विरुद्ध पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने वालों की सूचना तुरंत पुलिस को दे। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। साथ ही उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से कहा कि सभी अलर्ट रहकर अपना दायित्व का निर्वहन करें।

अपराधियों और असामाजिक तत्वों से पुलिस निपट लेगी। किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत पुलिस को उपलब्ध कराए। जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखना और जिलों को बेहतर बनाना पुलिस का उद्देश्य है

जिले को सात जोन में बांटा गया

श्री रामउत्सव को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा को लेकर सात जोन में बांटा है। कतरास बाघमारा, धनबाद, निरसा-चिरकुंडा- मैथन, तोपचांची - गोमा, झरिया- सिंदरी - जोरापोखर, गोविंदपुर - बरवाअड्डा, पूर्वी टुंडी, मनियाडीह टुंडी थाना को रखा गया है।

130 दंडाधिकारी के प्रतिनियुक्ति इन क्षेत्रों पर रहेगी। इसके लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम संचालित किया है। जो तीनों शिफ्ट में संचालित रहेगा। साथ ही क्यूआरटी टीम भी दो बनाया गया है। जो किसी तरह की सूचना मिलने पर पहुंचेगी।

संवेदनशील स्थानों पर विशेष नजर रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल व दंडाधिकारी की नियुक्ति की गई है। जिला प्रशासन की ओर से एडीएम विधि व्यवस्था व एसएसपी की ओर से संयुक्त हस्ताक्षर से आदेश जारी किया गया है।