आज पतंगबाजी, कल दान-पुण्य; नर्मदा-शिप्रा में होगा स्नान


भोपाल । मध्यप्रदेश में इस बार मकर संक्रांति का पर्व दो दिन यानी 14-15 जनवरी को मनाया जाएगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 15 जनवरी की अलसुबह 3 बजे सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेगा। इस दौरान श्रद्धालु नर्मदा-शिप्रा समेत पवित्र नदियों में आस्था की डुबकी भी लगाएंगे। 14 जनवरी को परंपरानुसार पतंगबाजी की जाएगी।
मौसम के लिहाज से इस दिन आधे प्रदेश में घना कोहरा रहेगा। सुबह 10 बजे तक धूप निकलने के साथ कोहरा छंट जाएगा। हवा की रफ्तार एवरेज 10 किलोमीटर तक रहेगी। ऐसे में लोग पतंगबाजी का लुत्फ भी उठा सकेंगे। प्रतिबंध के बावजूद इंदौर, भोपाल, जबलपुर समेत अन्य शहरों में भी चाइनीज मांझे का प्रयोग जारी है।
भोपाल में सरकारी स्तर पर संक्रांति महोत्सव मनेगा। इसमें सीएम डॉ. मोहन यादव भी शामिल होंगे। 14 जनवरी से दो दिवसीय काइट फेस्टिवल और एरो मॉडलिंग शो होगा। इसमें सीएम डॉ. यादव, मंत्री, विधायक, अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। सूर्यदेव को अघ्र्य दिया जाएगा। इसके बाद हल्दी-कुमकुम का कार्यक्रम होगा। महिलाएं पारंपरिक परिधान पहन कर एक-दूसरे को हल्दी-कुमकुम लगाएंगी। स्थानीय पतंगबाज पतंग उड़ाने का प्रदर्शन भी करेंगे। गुजरात से आए कलाकार विशेष जॉइंट काइट उड़ाएंगे।