IPL 2024 का धूम-धड़ाका मार्च के चौथे हफ्ते से शुरू हो जाएगा. इससे ठीक पहले महिला प्रीमियर लीग (WPL) के मुकाबले संपन्न होंगे. WPL की शुरुआत फरवरी के आखिरी हफ्ते से हो सकती है. एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, WPL के मुकाबले फरवरी के अंत से शुरू होकर मार्च मध्य तक खेले जाएंगे. इसके बाद 22 मार्च से IPL 2024 का आगाज़ होगा. WPL के मुकाबले जहां केवल दो वेन्यू पर होंगे. वहीं IPL के मैच एक दर्जन शहरों में आयोजित होंगे.

WPL के मुकाबले दिल्ली और बेंगलुरु में आयोजित किए जाने की बात सामने आ रही है. उधर, आईपीएल में सभी 10 फ्रेंचाइजी अपने-अपने होम ग्राउंड यानी 10 मैदानों पर तो मुकाबले खेलेगी ही, इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के मैच होम ग्राउंड के अलावा अन्य दो मैदानों पर भी होंगे.

आम चुनाव को देखते हुए तैयार होगा शेड्यूल

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आईपीएल का इस बार का शेड्यूल लोकसभा चुनाव को देखते हुए तैयार किया जाएगा. गौरतलब है कि इस साल मार्च से मई के बीच आम चुनाव होने हैं. ऐसे में आईपीएल के मुकाबले और चुनावों के दौरान सुरक्षा इंतजामों में संतुलन बना रहे और लॉ एंड ऑर्डर में किसी तरह की समस्या न आए, इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए शेड्यूल तैयार किया जाएगा. बता दें कि साल 2009 में आम चुनाव के कारण आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था. वहीं साल 2014 में भी चुनाव के चलते आधे मुकाबले यूएई में कराने पड़े थे.

इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के बाद शुरू होगा IPL

25 जनवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. यह सीरीज 11 मार्च को खत्म होगी. यानी इसके बाद खिलाड़ियों को करीब डेढ़ हफ्ते का ब्रेक मिलेगा और फिर आईपीएल का रोमांच शुरू होगा.