मुम्बई । महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर के अनुसार अगर अनुभवी अजिंक्य रहाणे होते तो भारतीय टीम बेहतर स्कोर बनाने में सफल होती। भारतीय बल्लेबाज मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में अच्छी शुरुआत में असफल रहे हैं। गावस्कर को भारत की कमजोर बल्लेबाजी को देखते हुए ही रहाणे की याद आई। 
गावस्कर ने कहा कि अगर भारत ने रहाणे को रखा होता तो सेंचुरियन टेस्ट में उनका स्कोर अलग होता। उन्होंने जोहान्सबर्ग में साल 2018-19 की सीरीज को याद किया। जब रहाणे ने एक कठिन पिच पर 48 रन बनाकर अपनी बल्लेबाजी कौशल को दिखाया था। उस सीरीज के अंतिम मैच में भारत को 63 रन से जीत दिलाने में उनका अहम योगदान था। 
गावस्कर ने कहा, लोग पांच साल पहले जोहान्सबर्ग टेस्ट की पिच के बारे में बात कर रहे थे और मैं वहां था। हां, पिच पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं था। तब रहाणे को पहले दो टेस्ट मैचों के लिए नहीं चुना गया था, उन्हें तीसरे मैच के लिए चुना गया था और उन्होंने दिखाया कि भारतीय टीम ने क्या खोय था। उन्होंने कहा कि कि रहाणे विदेश में एक बेहतरीन खिलाड़ी रहे है और शायद अगर वह इस बार होता तो हालात कुछ और होते। 
रहाणे को चेतेश्वर पुजारा के साथ हटा दिया गया जिससे भारतीय टीम को अनुभवी बल्लेबाजों की कमी हो गयी। पुजारा ने प्रभावशाली काउंटी क्रिकेट कार्यकाल के साथ अपना स्थान फिर से हासिल कर लिया जबकि रहाणे की साल 2023 में आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स से शानदार वापसी हुई। इसके बाद श्रेयस अय्यर की चोट के कारण रहाणे को टेस्ट टीम में भी जगह मिली। उन्होंने डब्ल्यूटीसी फाइनल में एक मजबूत अर्धशतक तक लगाया था इसके बाद भी उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया।