नई ‎दिल्ली । स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के शेयर ने एक माह में 17 फीसदी की बढ़त हा‎सिल की है। एसबीआई के शेयर मंगलवार को इंट्रा डे ट्रेड में बीएसई पर लगभग 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 659.50 रुपये की नई ऊंचाई पर पहुंच गए। मीडियम टर्म में बेहतर लाभ मिलने की उम्मीदों के बीच फिलहाल इस बैंक के शेयरों में जबरदस्त लिवाली देखने को मिल रही है। पिछले एक महीने में देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (पीएसबी) के शेयर ने 17 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ बाजार से बेहतर प्रदर्शन किया है। इसकी तुलना में एस एंड पी बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी50 लगभग 9 फीसदी ऊपर हैं, जबकि निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स इस अवधि के दौरान 14 फीसदी बढ़ा है। शेयरों की कीमतों में तेज उछाल ने एसबीआई के बाजार पूंजीकरण को 6 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचा दिया है। दोपहर 12:34 बजे, एसबीआई का बाजार पूंजीकरण 5.86 लाख करोड़ रुपये था और यह ऐतिहासिक आंकड़ा हासिल करने से 2 प्रतिशत दूर है। एनएसई और बीएसई पर अब तक संयुक्त रूप से 1.19 करोड़ इक्विटी शेयरों की अदला-बदली के साथ काउंटर पर भारी ट्रेडिंग वॉल्यूम देखा गया। 
एसबीआई प्रबंधन को उम्मीद है कि पूरे साल क्रेडिट ग्रोथ 14-15 फीसदी के आसपास रहेगी। जबकि रिटेल पिछले कुछ वर्षों में ओवरऑल क्रेडिट ग्रोथ का प्रमुख चालक रहा है, हाल की तिमाहियों में कॉर्पोरेट ऋण भी अच्छी गति से बढ़ रहे हैं। इस संबंध में एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा है कि बैंक ने असुरक्षित खुदरा ऋण पर अपनी रफ्तार धीमी कर ली है। क्योंकि बैंक स्वस्थ विकास पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा। उन्होंने कहा ‎कि कंपनियों की तरफ से स्थिर मांग के बीच हालांकि ऋण की कुल वृद्धि दर 15 प्रतिशत पर टिके रहने की संभावना है।
पिछले हफ्ते एसबीआई ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा था कि वह भारत में सोलर पीवी परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए जर्मन डेवलपमेंट बैंक के साथ 7 करोड़ यूरो की क्रेडिट लाइन पर हस्ताक्षर करेगा।