मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 'आपकी सरकार आपके द्वारा' योजना में शामिल होने सोमवार को हजारीबाग के इचाक स्थित बोधीबागी पहुंचे। मौके पर सीएम ने कहा कि राज्य सरकार अपने राज्य के लिए बिजली का उत्पादन करेगी। डीवीसी पर निर्भरता खत्म करने के लिए सरकार काम कर रही है।

हेमंत सोरेन ने पिछली सरकारों के मुखिया पर ली चुटकी
उन्‍होंने आगे कहा, 11वीं के विद्यार्थियों को क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा, जिससे वे शिक्षा लोन लेकर पढ़ाई कर पाएंगे। पैसे उनसे तब वसूले जाएंगे जब वे अपने पैरों पर खड़े हो जाएंगे। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान केंद्र सरकार और राज्य की पूर्ववर्ती सरकारों के मुखिया पर चुटकी ली।

कहा-डबल इंजन की सरकार में एक ही इंजन काम कर रहा था। कैप्टन (सरकार का मुखिया) ही खराब था। योजनाएं एसी में बैठकर बनाई जाती थीं। हमारी सरकार गांव जाकर योजनाएं ही नहीं बना रहीं, बल्कि उन्हें धरातल पर भी उतार रही है।

29 दिसंबर को दी जाएगी आठ से नौ हजार युवाओं को नौकरी
सरकार की योजना 10 लाख लोगों को रोजगार देने की है। इस पर काम किया जा रहा है। 29 दिसंबर को सरकार के चार साल पूरा होने पर आठ से नौ हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी। सीएम ने जिले में 306 करोड़ की लागत से 113 बड़ी एवं छोटी योजनाओं की आधारशिला रखी तथा उद्घाटन किया।

इससे पूर्व सीएम करीब पौने तीन बजे कार्यक्रम स्थल पहुंचे और दीप प्रज्वलित कर समारोह प्रारंभ किया। समारोह में करोड़ों रुपये की परिसंपत्तियों का वितरण किया गया। सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम में आवेदनकर्ताओं से ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेस से बातचीत भी की।

सावित्री बाई फूले योजना का परिवार की सभी बेटियों को मिलेगा
उन्होंने कहा कि सावित्री बाई फूले योजना में एक परिवार की दो बेटियों को लाभ देने की बाध्यता अब राज्य सरकार ने खत्म कर दी है। जितनी भी बेटियां होंगी, सभी को लाभ मिलेगा। यह भी घोषणा की कि मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना के तहत वृद्ध, छात्र और बच्चों को निशुल्‍क सेवा दी जाएगी।

राज्य में विकास गिनाते हुए कहा कि 100 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ राज्य के एक लाख उपभोक्ता ले रहे हैं। बताया कि आपकी सरकार आपके द्वारा योजना का यह तीसरा चरण है। प्रथम चरण में 35, दूसरे चरण में 55 लाख आवेदन आए।

मुख्य बातें

  • बच्चियों को पढ़ाएंगे और इंजीनियर-डाक्टर तथा अफसर भी बनाएंगे।
  • अब प्रखंड कार्यालय से नहीं बल्कि पंचायत से मिलेगा योजनाओं का लाभ और समस्याओं का समाधान।
  • अब 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने की दिशा में हो रहा काम।
  • दो साल में अपने पैरों पर मजबूती से खड़ा हो जाएगा झारखंड।
  • राज्य की नींव कर रहे मजबूत, पिछड़ेपन से दिलाएंगे निजात।
  • सड़कों का बिछ रहा जाल, गांव-गांव से चलेंगी बसें
  • एक ही परिवार में कई सदस्यों को पेंशन का मिल रहा लाभ।