कल संसद में सवाल पूछा गया कि क्या महिलाओं को मासिक धर्म (पीरियड) के दौरान छुट्टी मिलनी चाहिए। इस पर महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी ने उत्तर देते हुए इस विचार को खारिज कर दिया है.

उन्होंने कहा है कि सरकार ऐसी किसी लीव के बारे में नहीं सोच रही है.

स्मृति ईरानी ने कहा कि यह महिलाओं के जीवन का हिस्सा है और हमें इसे विकलांगता के तौर पर नहीं देखना चाहिए. राज्यसभा सांसद मनोज कुमार झा ने पीरियड अवकाश को लेकर संसद में सवाल पूछा था. मनोज कुमार झा आरजेडी के सांसद हैं और बीजेपी सरकार के विरूद्ध अपनी आक्रामकता के लिए जाने जाते हैं।

पीएम मोदी की मंत्री ने कहा है कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को छुट्टी देने से भेदभाव को बढ़ावा मिलेगा. हालाँकि, उन्होंने मासिक धर्म से संबंधित स्वच्छता पर चर्चा के महत्व पर प्रकाश डाला है।

उन्होंने नेशनल लेवल पर तैयार किये गए मसौदे का भी जिक्र किया. ईरानी ने कहा कि यह मसौदा कई हितधारकों से बातचीत के बाद तैयार किया गया है. इसका उद्देश्य पूरे देश में मासिक धर्म के बारे में जागरूकता फैलाना और स्वच्छता उत्पादों के इस्तेमाल को बढ़ाना है।

मैटरनिटी लीव दी जाए या नहीं, इस पर बहुत बहस चल रही है। स्पेन में महिलाओं और लड़कियों को पीरियड्स में दर्द होने पर छुट्टी दे दी जाती है। ऐसा करने वाला स्पेन यूरोप का पहला मुल्क बन गया है. लेकिन भारत में फिलहाल सरकार का ऐसा कोई इरादा नहीं है. 8 दिसंबर को जब कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने इस बारे में सवाल पूछा तो सरकार ने भी यही जवाब दिया।