वाशिंगटन । चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के साथ शिखर सम्‍मेलन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था चीन से अलग होने की कोशिश नहीं कर रही है, बल्कि अपने मुखर प्रतिद्वंद्वी के साथ बेहतर संबंध बना रही है। रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को की गई बाइडेन की यह टिप्पणी स्पष्ट रूप से एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग मंच के इतर सैन फ्रांसिस्को में चीनी राष्ट्रपति के साथ होने वाले शिखर सम्मेलन से पहले एक सौहार्दपूर्ण माहौल तैयार करने की कोशिश है। बाइडेन ने कहा, जैसा कि मैंने आपको बताया, हम चीन से अलग होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। 
हम रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। यह पूछने पर कि वह शी के साथ आगामी शिखर सम्मेलन में सफलता को कैसे परिभाषित करे, बाइडेन ने कहा कि इसका मतलब द्विपक्षीय संचार सामान्य बनाना होगा। उन्होंने कहा, स्थिति सामान्‍य बनाना, ताकि संकट के समय हम एक-दूसरे के फोन उठाएं और बात करें, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारी सेनाएं अभी भी एक-दूसरे के साथ संपर्क में हैं। इतना ही नहीं बाइडेन ने चीन की व्यापार नीतियों के खिलाफ अपना पक्ष भी रखा। उन्होंने कहा, मैं उन स्थितियों का समर्थन नहीं करूँगा जिसमें अगर हम चीन में निवेश करना चाहते हैं, तब हमें अपने सभी व्यापार रहस्यों को जाहिर करना होगा।हाल के महीनों में, जलवायु परिवर्तन, सार्वजनिक स्वास्थ्य, वैश्विक सुरक्षा खतरों और अन्य चुनौतियों पर अंतर्राष्ट्रीय सहयोग प्राप्त करने के प्रयासों के बीच वाशिंगटन ने चीन के साथ संबंधों को जोखिम मुक्त करने के मंत्र पर जोर दिया है।
अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि बाइडेन और शी के द्विपक्षीय संबंधों, उत्तर कोरियाई खतरों, ताइवान, इज़रायल-हमास संघर्ष और यूक्रेन में रूस के लंबे युद्ध सहित कई मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है।