चीन में हो रही लगातार बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और कई इलाकों में अभी भी तेज बारिश हो रही है। चीनी के मौसम विभाग ने सोमवार (28 अगस्त) को देश के कई प्रांतों में अगले दो दिनों तक मूसलाधार बारिश और बाढ़ की चेतावनी जारी की है। बारिश से चीन मे मची तबाही के बीच हजारों लोगों को रेस्क्यू किया गया है।

चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक, शनिवार-रविवार को को उत्तर-पश्चिमी हुनान प्रांत में तीन हजार से ज्यादा लोगों को बाढ़ग्रत क्षेत्रों से निकाला गया है। इस दौरान सांगझी, शिमेन और योंगशुन काउंटियों और झांगजियाजी शहर में तेज बारिश हुई।

सांगझी क्षेत्र में 1998 के बाद सबसे तेज बारिश दर्ज

चाइना सेंट्रल टीवी ने बताया कि सांगझी क्षेत्र में इस साल की सबसे तेज बारिश दर्ज की गई है। सांगझी में शनिवार और रविवार की रात में 256 मिमी (10.07 इंच) तक अधिकतम बारिश दर्ज की गई। साल 1998 के बाद से सांगझी में यह सबसे भारी बारिश दर्ज की गई है।

बीजिंग में 140 सालों में सबसे भयानक बारिश

दरअसल, पिछले कई हफ्तों से चीन में भारी उमस हो रही है। वहीं, जुलाई के आखिर में आए टाइफून डोकुसरी तूफान के कारण चीन में एक दशक से ज्यादा समय बाद इतनी भारी बारिश हुई है। बता दें कि राजधानी बीजिंग में 140 सालों में सबसे तेज बारिश दर्ज की गई है।

टाइफून साओला तूफान को लेकर अलर्ट

टाइफून साओला तूफान अब दक्षिण चीन सागर में प्रवेश कर रहा है, जिसको देखते हुए चीनी सरकार ने संबंधित विभागों और अधिकारियों को निर्देश देते हुए बाढ़ को लेकर अधिक सावधानी बरतने को कहा है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि तूफान आगामी शुक्रवार को गुआंग्डोंग प्रांत में पहुंच जाएगा।

चीन के राज्य बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत मुख्यालय और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने पिछले शनिवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में चेतावनी जारी की थी। इसमें कहा गया था कि देश के कई पहाड़ी हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है, जिससे छोटी से लेकर मध्यम और बड़ी नदियों में भयानक बाढ़ आ सकती है।