देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी में हर वर्ग और उम्र के लोगों के लिए पॉलिसी मौजूद है। देश के ज्यादातर नागरिक को एलआईसी पर पूरा भरोसा है। आज के समय में हमें रिटायरमेंट के बाद की इनकम को लेकर काफी चिंता रहती है। रिटायरमेंट के बाद लोगों को पेंशन मिले इसके लिए एलआईसी ने एक पॉलिसी शुरू की है। इस पॉलिसी का नाम एलआईसी जीवन अक्षय है। इस पॉलिसी में रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलता है। यह स्कीम लोगों को काफी पसंद आती है। इस स्कीम की खासियत यह है कि आप इसमें एकमुश्त निवेश भी कर सकते हैं। ये रिटायरमेंट प्लानिंग के लिहाज से काफी अच्छी स्कीम है।

एलआईसी जीवन अक्षय के बारे में

एलआईसी जीवन अक्षय एक एन्युटी प्लान है। इसके अलावा यह सिंगल प्रीमियम पॉलिसी प्लान है। इसमें आपको एक बार ही निवेश करना होता है। निवेश के बाद आप नियमित आय का लाभ उठा सकते हैं। इसका साफ मतलब है कि इस स्कीम में आपको वन टाइम पेमेंट के बाद जिंदगी भर इनकम मिलती है। आप इस स्कीम में खुद ही तय कर सकते हैं कि आपको पेंशन मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर मिलता है। इसके अलावा इस पेंशन के अलग-अलग फायदे हैं. आपको बता दें कि आप पॉलिसी लेते वक्त जो पेमेंट ऑप्शन सिलेक्ट करते हैं उसको बाद में चेंज नहीं कर सकते हैं।

एलआईसी जीवन अक्षय की योग्यता

एलआईसी जीवन अक्षय में निवेश करने के बाद आपको लाइफ टाइम पेंशन का लाभ मिलता है। आपको कितना पेंशन मिलेगा यह आपके निवेश राशि पर आधारित होगा। इसके अलावा पेंशन राशि का कैलकुलेशन भी निवेश के आधार पर तय किया जाता है। इस पॉलिसी में आप 30 साल से 85 साल के बीच ही निवेश कर सकते हैं।

एलआईसी जीवन अक्षय लोन की सुविधा

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी को आप सिंगल या फिर ज्वाइंट खरीद सकते हैं। आपकी जैसे ही पॉलिसी जारी होती है आप उसके तीन महीने के बाद आप लोन की सुविधा भी ले सकते हैं। आप इस पॉलिसी में कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है। इसका साफ मतलब है कि आप इस पॉलिसी में जितना ज्यादा निवेश करते हैं आपको उतना ज्यादा लाभ मिलेगा।