हिंदू धर्म में वैसे तो हर दिन और महीने को महत्वपूर्ण बताया गया हैं लेकिन सावन का महीना बेहद ही खास होता हैं जो कि शिव शंकर की आराधना उपासना को समर्पित होता हैं इस बार सावन में अधिकमास पड़ने के कारण ये पूरे दो महीने का हो गया हैं ऐसे में भक्तों को शिव पूजा के लिए इस बार सावन में कुल आठ सोमवार प्रा​प्त हुए हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन का महीना अब समाप्ति की ओर बढ़ चला है और इस माह का आखिरी सोमवार बेहद ही खास हैं जो कि 28 अगस्त को पड़ रहा है इसी दिन सावन का आखिरी प्रदोष व्रत भी किया जाएगा। मान्यता है कि इस पावन दिन पर अगर साधक कुछ उपायों को करते हैं तो उनकी किस्मत का सितारा चमक जाएगा तो आज हम आपको सावन के आखिरी सोमवार पर किए जाने वाले उपाय बता रहे हैं।

सावन के आखिरी सोमवार पर करें ये काम-
सावन माह का आखिरी सोमवार 28 अगस्त को पड़ रहा हैं ऐसे में इस दिन विधि विधान के साथ व्रत पूजा जरूर करें। आखिरी सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करें इसके बाद घर के पास के मंदिर में जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक करें फिर दूध, चंदन और दही से अभिषेक करें।

इसके बाद वहीं पर बैठकर पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ शिव चालीसा का पाठ करें। अंत में प्रभु से भूल चूक के लिए क्षमा मांगे। मान्यता है कि ऐसा करने से शिव शंकर की कृपा प्राप्त होती हैं और जीवन के दुखों का भी अंत हो जाता हैं।