भगवान भोलेनाथ की पूजा करें किसी भी देवी-देवताओं की पूजा करने से पहले पुष्प की जरूरत पड़ती है. हर देवी-देवता को अलग-अलग उस पर फूल चढ़ाए जाते हैं. भगवान शिव को भी कई पुष्प अर्पित किए जाते हैं.


सफेद गुलाब का फूल
मनपसंद के फूल अर्पित करें

भगवान शिवजी की पूजा करते समय उनके मनपसंद के फूल को चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. आइए जानते हैं कि भगवान शिव को कौन से फूल बेहद प्रिय है.

मदार का फूल
मदार का फूल

शिव जी का पसंदीदा रंग सफेद हैं, इसलिए शिव जी को सफेद अकवन के फूल जरूर अर्पित करें. इसे मदार भी कहा जाता हैं. भोलेनाथ को मदार के पुष्प चढ़ाने से मोक्ष की प्राप्ति होती हैं.

चमेली का फूल
चमेली का फूल

भोलेनाथ को चमेली का फूल चढ़ाने से घर में सुख शांति की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही उनकी अपार कृपा बरसती हैं और वाहन का सुख भी मिलता हैं.

आगस्तय का फूल
आगस्तय का फूल

शिव जी को आगस्तय का पुष्प चढ़ाने से जीवन में मान सम्मान की प्राप्ति होती हैं. यश और कीर्ति की प्राप्ति के लिए भगवान शिव को आगस्तय का पुष्प जरुर चढ़ाये.

कनेर का फूल
कनेर का फूल

कनेर का फूल सभी देवी देवताओं को फ्री होता है, इससे शिवलिंग पर चढ़ाने से भगवान से काफी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

शमी पत्र और फूल
शमी पत्र और फूल

भोलेनाथ को शमी पत्र और फूल काफी प्रिय है. शिवजी की पूजा करते समय इस फूल को जरूर चढ़ाना चाहिए, इससे शिवजी की कृपा बनी रहती है.

पराजित का फूल
पराजित का फूल

भगवान कृष्ण ने पराजित के फूल को स्वर्ग से पृथ्वी पर लाए थे, इस फूल को भगवान शिव को जरूर अर्पित करें.

धतूरा का फूल
धतूरा का फूल

भगवान शिव को सफेद फूल अत्यंत प्रिय हैं और धतूरा का फूल भी सफेद होता है, इसलिए यह शिव जी को अत्यंत प्रिय है

कमल का फूल
कमल का फूल

कमल का फूल भगवान शिव को प्रिय है. भगवान शिव की पूजा करते समय सफेद कमल का फूल अर्पित करना चाहिए. इससे आर्थिक संकट दूर होता है और धन की प्राप्ति होती है.