पूर्वी सिंहभूम जिले में डेंगू कहर बरपा रहा है। सोमवार को डेंगू चरम सीमा पर रहा। इस दौरान एक दिन में सबसे अधिक 24 डेंगू के मरीज मिले। वहीं, 14 संदिग्ध मरीज मिले हैं। जिला सर्विलांस विभाग ने सभी संदिग्धों का नमूना लेकर जांच के लिए एमजीएम मेडिकल काॅलेज भेजा है। रिपोर्ट बुधवार तक आने की उम्मीद है।

जिले में डेंगू मरीजों की संख्‍या में उछाल

इन मरीजों का इलाज ब्रह्मानंद व टिनप्लेट अस्पताल में चल रहा है। वहीं ये मरीज बिरसानगर, टेल्को, गोलमुरी, बारीडीह, छोटा गोविंदपुर, मानगो सहित अन्य क्षेत्र के रहने वाले हैं। वहीं, 24 डेंगू पाॅजिटिव मरीजों में दो महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कालेज के छात्र व दो कर्मचारी भी शामिल हैं। इसके अलावा मरीज पोटका, डुमरिया, मानगो, बिष्टुपुर, धतकीडीह, छोटागोविंदपुर, साकची, बागबेड़ा, गोलपहाड़ी, परसुडीह, जेम्को, सुंदरनगर के रहने वाले हैं। इन सभी का इलाज टीएमएच, एमजीएम, सदर, टेल्को अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में चल रहा है। कई मरीज अपने घरों में भी रहकर इलाज करवा रहे हैं। जिले में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 122 हो गई है।

एनआईटी में डेंगू से छात्र की मौत के बाद अलर्ट जारी

एनआईटी जमशेदपुर में बीते रविवार की रात भार्गव एस नामक छात्र की मौत डेंगू से हो गई। इसके बाद काॅलेज प्रबंधन सकते में है। इसे लेकर संस्थान की ओर से सभी विभागों, हेल्थ सेंटर एवं छात्रावास प्रभारियों को विशेष दिशा-निर्देश जारी किया गया है। प्रबंधन ने छात्र की मौत पर दुख जताते हुए कहा कि सभी को अब अलर्ट मोड पर रहना होगा। प्रबंधन छात्रावास प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि वे छात्रावास की पूर्ण रूप से साफ-सफाई पर ध्यान रखें तथा समय-समय पर संस्थान के पदाधिकारी औचक निरीक्षण भी करें। हेल्थ सेंटर के कर्मचारी लगातार छात्रों के संपर्क में रहे।

जापानी इंसेफ्लाइटिस व चिकनगुनिया के मरीज भी मिल रहे

दो जापानी इंसेफ्लाइटिस के संदिग्ध मरीज मिले डेंगू के साथ जिले में चिकनगुनिया व जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) के भी मरीज बढ़ रहे हैं। सोमवार को जेई के दो संदिग्ध मरीज मिले। जिला सर्विलांस विभाग ने दोनों मरीजों का नमूना लेकर जांच के लिए एमजीएम कालेज के लैब में भेजा है।