जम्मू । जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले से पिछले हफ्ते लापता हुआ सेना का एक जवान जावेद अहमद वानी मिल गया है। इस खबर के बाद वानी के घर में खुशी का माहौल है। दूसरी ओर वानी की मेडिकल जांच करने के बाद जवान से पूछताछ की जा रही है। बता दें कि लद्दाख में तैनात वानी गत शनिवार को अपने पैतृक स्थान कुलगाम जिले से उस समय लापता हो गए, जब वह छुट्टी पर आए थे। उनकी तलाश में सेना और पुलिस की ओर से लगातार अभियान चलाया जा रहा था। कश्मीर के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) विजय कुमार ने कहा, ‘‘सेना के लापता जवान को कुलगाम पुलिस ने ढूंढ़ लिया है। मेडिकल जांच के तुरंत बाद संयुक्त रूप से पूछताछ शुरू होगी। बता दें कि पुलिस ने वानी के लापता होने के संदर्भ में पूर्व में कोई विवरण नहीं दिया था, लेकिन आशंका थी कि आतंकवादियों ने उनका अपहरण कर लिया है। वानी की कार गत शनिवार शाम को पारनहॉल में मिली थी जिसके बाद उनका पता लगाने के लिए सुरक्षा बलों ने बड़े पैमाने पर तलाश अभियान शुरू किया था।
इस बारे में जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने अभी दो दिन पहले ही कहा था कि पुलिस और सुरक्षा बलों को कुलगाम जिले से लापता सेना के जवान के सुराग मिले हैं और उन्हें विश्वास है कि जल्द ही जवान का पता लगा लिया जाएगा। बताया जा रहा है कि जांच दलों ने इस मामले के संबंध में कुछ संदिग्धों से पूछताछ भी की थी।
बता दें कि छुट्टी के दौरान कश्मीर में लापता होने वाला वानी चौथा जवान था। इससे पहले आतंकवादियों ने मई 2017 में लेफ्टिनेंट उमर फैयाज का शोपियां जिले में उनके चाचा के घर से अपहरण कर लिया था, जहां वे एक शादी में शामिल होने गए थे। फैयाज की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसतरह आतंकवादियों ने सेना के जवान औरंगजेब को अगवा कर लिया था जब वह जून 2018 में पुलवामा जिले से अपने घर पूंछ जा रहा था। आतंकवादियों ने गोली मारकर उनकी हत्या कर वीडियो जारी किया था। एक अन्य जवान समीर मल्ला का भी आतंकवादियों ने मार्च 2022 में अपहरण कर लिया था जिनका शव तीन दिन बाद बड़गाम जिले में मिला था। बहरहाल, वानी के सकुशल मिलने से घर वालों ने राहत की सांस ली है।