कांकेर जिले के दुधावा चौकी अंतर्गत 26 गांव में अपराध रोकने के लिए पुलिस बाइक के भरोसो चल रही है। चौकी में चारपहिया पेट्रोलिंग वाहन नहीं होने के कारण पुलिस जवान अपनी बाइक से और अपने पैसे ले पेट्रोल डलवा 26 गांव की निगरानी कर रहे हैं।

दुधावा चौकी अंतर्गत 26 गांव आते हैं जिसमें अंतिम गांव की दूरी लगभग 15 से 18 किमी की दूरी में स्थित है। ऐसे में आपराधिक घटना और चोरी की वारदात होने से पुलिस जवानों को चारपहिया वाहन के अभाव में घटना स्थल में पहुंचने में ही समय लग जा रहा है। जवानों को इमरजेंसी में किराए का वाहन लेकर कई बार घटना स्थल में जाना पड़ता है। बारिश के दिनों और रात में जवानो को पेट्रोलिंग में काफी दिक्कतों का समाना करना पड़ रहा है। 

दुधवा-सरोना चौकी अंतर्गत के व्यापारी नीलेश गोलछा ने बताया कि पहले पेट्रोलिंग गाड़ी थी, लेकिन महीने भर से चारपहिया वाहन नहीं है। पेट्रोलिंग गाड़ी थी तो लगातार गस्त होती थी, जिससे यहां पर एक अच्छा माहौल बन चुका था। लेकिन अभी गाड़ी नहीं होने से हमारे पुलिस जवानों को गस्त पेट्रोलिंग करने में समस्या होती है। पेट्रोलिंग नहीं होगी तो क्षेत्र में अपराध के मामले भी आएंगे। अभी पुलिस वाले बाइक से गस्त करते हैं बारिश के दिनों में समस्या होती है। जिससे गस्त नहीं हो पाता जिससे चोरों के मन में उनका भय खत्म होता जा रहा है। 

स्थानीय निवासी दीनदयाल साहू ने कहा कि पेट्रोलिंग वाहन नहीं होने से पुलिस के स्टाफ भी किसी घटना घटने पर समय पर नही पहुंच पाते हैं। स्थानीय राजेंद्र दुबे ने कहा कि कई जगह चोरी की घटनाएं हो चुकी है इलाका भी संवेदनशील है। उस हिसाब से यहां पेट्रोलिंग गाड़ी होना अतिआवश्यक है। पानी-बरसात का दिन है कुछ घटना हो गई तो गाड़ी के अभाव में समय पर पुलिस पहुंच ही नहीं पाएगी।

पूरे मामले को लेकर एडिशनल एसपी अविनाश ठाकुर ने बताया कि चौकी को पेट्रोलिंग के लिए चारपहिया वाहन मिला था। लेकिन गाड़ी में खराबी की वजह से गाड़ी ठीक होने गई है। गाड़ी ठीक होते ही पुलिसकर्मियों को दोबारा से उपलब्ध करा दी जाएगी।