हिंदू धर्म में वैसे तो कई सारे व्रत त्योहार हैं जो कि भगवान विष्णु की पूजा को समर्पित हैं लेकिन एकादशी का व्रत बेहद ही खास माना जाता हैं जो हर माह के दोनों पक्षों में बढ़ता हैं।

ऐसे साल में कुल 24 एकादशी का व्रत किया जाता हैं। शास्त्र अनुसार एकादशी तिथि जगत के पालनहार की प्रिय तिथियों में से एक मानी गई हैं इस दिन विष्णु पूजा करने से उत्तम फल की प्राप्ति होती हैं, अभी सावन का महीना चल रहा हैं और इस माह पड़ने वाली एकादशी को पद्मिनी एकादशी के नाम से जाना जा रहा हैं।

 

जो कि इस बार 29 जुलाई को पड़ रही हैं इस दिन भक्त भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए दिनभर उपवास रखकर प्रभु की आराधना करते हैं ऐसा करने से भगवान का आशीर्वाद मिलता हैं लेकिन इसी के साथ ही अगर पद्मिनी एकादशी के दिन कुछ उपायों को भी किया जाए तो जातक को उत्तम फलों की प्राप्ति होती हैं, तो आज हम आपको एकादशी पर किए जाने वाले उपाय बता रहे हैं जो विष्णु कृपा दिलाते हैं और कष्टों को दूर कर देते हैं।

 

पद्मिनी एकादशी के दिन करें ये आसान उपाय-
एकादशी तिथि पर दिनभर उपवास रखते हुए भगवान विष्णु की पूजा करें साथ ही संध्याकाल में तुलसी के समक्ष घी का दीपक जलाएं "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:'और इस मंत्र का जाप करते हुए तुलसी जी की परिक्रमा करें। माना जाता है कि ऐसा करने से विष्णु संग लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती हैं और धन संकट दूर हो जाता हैं इसके अलावा एकादशी के दिन भगवान विष्णु के समक्ष नौ मुखी दीपक जलाए साथ ही एक अखंड ज्योत भी जलाएं।

 

ऐसा करने से करियर में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती हैं। पद्मिनी एकादशी के दिन पीपल के वृक्ष की विधिवत पूजा करें और जल अर्पित कर दीपक जलाए माना जाता हैं कि इस उपाय को करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार एकादशी के दिन अगर गरीबों व जरूरतमंदों को अन्न, धन, वस्त्रों आदि का दान किया जाए तो जीवन में सुख समृद्धि का आगमन होता हैं और कष्टों में कमी आती हैं।