जयपुर। पाकिस्तान से भारत आई सीमा हैदर की तरह अब अंजू का मामला भी तूल पकड़ने लगा है। सोशल मीडिया पर अंजू का मामला काफी ट्रोल करने लगा है। 34 वर्षीय अंजू अपने दो बच्चों और पति को छोड़कर पाकिस्तान चली गई है। बताया जा रहा है कि अंजू पिछले चार सालों से पाकिस्तान में रहने वाले नसरुल्लाह के संपर्क में थी। वो नसरुल्लाह से प्यार करती हैं, इसलिए वो उससे शादी करने के लिए पाकिस्तान चली गई है। हालांकि, अंजू वैध दस्तावेजों के साथ पाकिस्तान गई हैं।

अंजू मूल रूप से उत्तर प्रदेश के कैलोर गांव की रहने वाली हैं और उसका प्रेमी नसरुल्लाह पाकिस्तान के ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा का रहने वाला है। अंजू अपने पति के साथ राजस्थान के अलवर जिले के भिवाड़ी में रह रही थीं। लेकिन अचानक से वो अपने पति को बिना बताए पाकिस्तान चली गई। अंजू के पति अरविंद की तरफ से बताया गया है कि वो जयपुर अपने सहेली से मिलने के बहाने पाकिस्तान चली गई है। इससे पहले उसने ऐसा कभी नहीं किया था।

जयपुर घूमने के बहाने गई पाकिस्तान

अरविंद ने बताया कि, "मुझे ये बताकर गई थी कि मैं जयपुर सहेली से मिलने जा रही हूं। मुझे ये नहीं पता कि वो लाहौर कैसे पहुंची? कब पहुंची? क्यों पहुंची? कब उसने वीजा के लिए अप्लाई किया? मुझे रविवार की शाम को पता चला कि अंजू लाहौर में है। उसने वॉट्सऐप पर वीडियो कॉल किया था। अंजू ने कॉल पर मुझे बताया कि मैं सबको बता चुकी हूं कि मैं लाहौर में हूं।"

अंजू के पति ने बताया कि, "हमारी 2007 में शादी हुई थी। हमारे दो बच्चे हैं। वो फोन के जरिए या ऑनलाइन किससे चैटिंग करती थी। मुझे इस बात की जानकारी नहीं है। मैं उसका फोन चेक नहीं करता था। मैं अपने ऑफिस के कामों में काफी व्यस्त रहा करता हूं। हालांकि, अंजू भी जॉब करती थी।" जब उनसे ये पूछा गया कि अंजू का मामला पाकिस्तान से भारत आई सीमा हैदर से मिलता-जुलता है, तो इससे अरविंद ने इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि सीमा हैदर की तरह वो बिना पासपोर्ट-वीजा के पाकिस्तान नहीं गई है। उसके पास सभी वैध दस्तावेज हैं।

अंजू से मेरे संबंध अच्छे हैं

अरविंद ने कहा कहा, "मुझे नहीं पता कि अंजू ने ऐसा स्टेप क्यों उठाया? जब वो भारत वापस आएगी, तो मैं उससे सवाल करूंगा। हम दोनों के बीच संबंध काफी अच्छे हैं। जब मैं ऑफिस रहता था तो उससे फोन पर बात करता था। मेरे से वो नाराज नहीं है। मुझे फोन पर कह रही थी कि मैं वापस आऊंगी।"

उन्होंने कहा कि, "मैंने पुलिस में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई है। मेरे बच्चे तय करेंगे कि जब मेरी पत्नी वापस लौटेगी तो हम उसके साथ रहेंगे या नहीं। यह पहली बार है, जब वह मुझे बिना बताए कहीं गई है। यह धोखा है। मैं उसके माता-पिता को बुलाकर बातचीत करूंगा। मैं सरकार से अपील करता हूं कि अगर उसके पास सभी कानूनी दस्तावेज हैं तो उसे वापस आने की अनुमति दी जानी चाहिए।''

अंजू के परिजनों ने शिकायत नहीं की है

भिवाड़ी के एएसपी सुजीत शंकर ने कहा कि, "प्रारंभिक जांच के अनुसार, हमें पता चला है कि अंजू 2-3 साल से फेसबुक और वॉट्सऐप के माध्यम से पाकिस्तान स्थित एक व्यक्ति के संपर्क में थी। उसने अपने परिवार के सदस्यों को सूचित किया कि वह अमृतसर की यात्रा कर रही है, लेकिन वह 21 जुलाई को पाकिस्तान चली गई। हमें अभी तक कोई औपचारिक शिकायत नहीं मिली है। उसने 2020 में पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था, लेकिन हमारे पास कोई और जानकारी नहीं है।"

उन्होंने बताया कि, "अंजू ने अपने परिवार के सदस्यों को सूचित किया कि वह आज वापस आ जाएगी। यह प्रेम प्रसंग का मामला हो सकता है, लेकिन जब तक ठोस सबूत नहीं मिल जाता तब तक हम कुछ नहीं कह सकते। चूंकि, अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है, इसलिए हम कोई औपचारिक जांच नहीं करेंगे। पासपोर्ट एक्ट और अन्य अधिनियम हैं, अगर किसी फर्जी दस्तावेज का इस्तेमाल किया गया है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। जरूरत पड़ने पर सभी पहलुओं की जांच की जाएगी।''