एसबीआई कैपिटल मार्केट की एसबीआई पेंशन फंड्स में करीब 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। वहीं आज देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई एसबीआई कैपिटल मार्केट की पूरी हिस्सेदारी को खरीदने जा रहा है। बीते मंगलवार को ही एसबीआई ने एक्सचेंज फाइलिंग में अपने हिस्सेदारी को बढ़ाने की जानकारी दी है। बता दें, वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक के पास एसबीआई पेंशन फंड्स की 60 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इसके अलावा, बैंक की एसबीआईसीएपीएस और एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट में 20-20 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

SBI की केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति ने दे दी मंजूरी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एसबीआई द्वारा एक्सचेंज फाइलिंग में दी गई जानकारी के मुताबिक बैंक की केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति ने एसबीआई के इस प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है। हालांकि, एसबीआई को इस हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए अभी नियामक से मंजूरी लेना बाकी है।

क्या है एसबीआई पेंशन फंड?

बता दें, एसबीआई पेंशन फंड एक पेंशन फंड मैनेजर के रूप में काम करता है। यह फंड राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत काम करता है। यह फंड मैनेजर पेंशन कोष के मैनेजमेंट का काम करता है। वित्त वर्ष 2023 की बात करें तो एसबीआई पेंशन फंड ने 53.51 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। साल 2023, 31 मार्च को एसबीआई पेंशन फंड का एयूएम 3,39,006 करोड़ था।

SBI के शेयरों पर रहेगी सबकी नजर, 5 रुपये की बढ़ोतरी पर शेयर

एसबीआई के शेयरों को लेकर आज के कारोबारी दिन बाजार में भी हलचल देखने को मिलेगी। खबर लिखे जाने तक आज, बुधवार 28 जून के कारोबारी दिन में एनएसई पर एसबीआई के शेयर 5.30 रुपये बढ़कर 571.30 पर ट्रेड कर रहा है। बीते कारोबारी दिन की ही बात करें तो बैंक के शेयर 1.59 प्रतिशत के बढ़ोतरी पर थे। एसबीआई के शेयर 565.95 रुपये के भाव पर बंद हुए थे।