कोरोना के मामले एक बार फिर सामने आने लगे हैं। नए वैरिएंट एक्सबीबी 1.16 का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। राजधानी में 10 दिनों में 46 मामले मिले हैं। राज्य में मंगलवार को कोरोना के नौ नए मामलों की पुष्टि हुई है।

पटना जिले में सात कोरोना संक्रमित मिले हैं। यहां संक्रमण दर 0.16 प्रतिशत है। इनमें से 14 मरीजों ने संक्रमण को मात दे दी है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि कोरोना को लेकर भयभीत न हों, सावधानी रखें और मास्क का उपयोग करें।

डीएम ने दिए ऑक्सीजन प्लांट दुरुस्त रखने के निर्देश

पटना में वर्तमान में सक्रिय मरीजों की संख्या 32 है। इसको देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने सिविल सर्जन को ऑक्सीजन प्लांट और उससे जुड़े उपकरणों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया है। उन्होंने जिलावासियों से अपील की है कि कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है। हालांकि, नए वैरिएंट को देखते हुए सतर्कता जरूरी है।

सिविल सर्जन को दिए गए निर्देश में कोरोना को देखते हुए सभी पीएसए (प्रेशर स्विंग एडजार्ब्शन) ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट और उससे जुड़े उपकरणों को चालू रखने का निर्देश दिए हैं। प्लांट से जुड़े इंजीनियरों के नंबर सभी अस्पताल प्रबंधक और टेक्निशियन के पास हैं। कहीं भी तकनीकी गड़बड़ी होने पर तुरंत उन्हें सूचित करें। इसकी सूचना जिला एवं राज्य स्वास्थ्य समिति को भी दी जाए।

डीएम ने कहा है कि सिविल सर्जन और जिला कार्यक्रम प्रबंधक सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और अस्पताल प्रबंधक को निर्देश दें कि वे स्वयं जाकर पीएसए प्लांट को चलवाकर देख लें। इसके साथ ही मेडिकल गैस पाइपलाइन को भी चालू अवस्था में रखना है।