ओमेगा-3 फैटी एसिड हेल्थ ही नहीं स्किन  के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसी कारण लोगों को ऐसे फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हो। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है। देखा गया है कि जो लोग नॉनवेज नहीं खाते हैं, वे भी स्किन केयर में फिश ऑयल  का इस्तेमाल करते हैं। चेहरे पर रेडिएंट ग्लो देने वाला फिश ऑयल मार्केट में आपको कई फॉर्म में मिल जाएगा। कई लोग इसे विटामिन ई कैप्सूल की तरह स्किन केयर में यूज करते हैं।

स्किन पर प्रॉब्लम की बात की जाए, तो इसके पीछे बढ़ता हुआ प्रदूषण और गलत खानपान हो सकता है। हालांकि, 30 की उम्र के बाद भी स्किन में झुर्रियां जैसी समस्याएं होने लगती हैं। फिश ऑयल इन सभी परेशानियों को दूर करने में कारगर माना जाता है। हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए कैसे आप फिश ऑयल को अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं।

दाग धब्बे करें दूर- कई बार स्किन पर होने वाले पिंपल्स के कारण दाग या धब्बे रह जाते हैं। या फिर चोट लगने पर भी स्किन पर निशान बन जाता है और ये आसानी से दूर भी नहीं होता है। ऐसे में आप फिश ऑयल से इसे खत्म कर सकते हैं। इसके लिए फिश ऑयल लें और उसे निशान वाली जगह पर लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी स्किन हील करना शुरू कर देगी और एक समय पर निशान गायब हो जाएगी।

फेस मसाज- आप समय से पहले स्किन पर अगर झुर्रियों की प्रॉब्लम को फेस कर रहे हैं, तो इससे निजात पाने के लिए फिश ऑयल की मदद ले सकते हैं। इसके लिए फिश ऑयल की हफ्ते में दो से तीन बार मसाज करें। आप चाहे, तो तेल लगाने के बाद फेस रोलर से मसाज कर सकते हैं। मसाज के बाद चेहरे को आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

फेस मास्क- अगर आपकी स्किन पर अक्सर ड्राइनेस की प्रॉब्लम रहती है, तो इस कंडीशन में आपको फिश ऑयल से बना फेस मास्क चेहरे पर लगाना चाहिए। इसके लिए आपको फिश ऑयल और शहद की जरूरत पड़ेगी। इन दोनों को सही मात्रा में मिलाने के बाद चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से साफ कर लें। नॉर्मल स्किन वाले भी इस मास्क को ट्राई कर सकते हैं।