गर्मियों में त्वचा का अधिक ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। सनबर्न से लेकर मुंहासों तक इस मौसम में त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बहुत से लोग त्वचा संबंधित कई समस्याओं से परेशान रहते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए आप कई तरीके भी आजमा सकते हैं। इनसे गर्मियों में भी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद मिलेगी। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी। इससे आप त्वचा को सनबर्न से बचा पाएंगे।

सनस्क्रीन

त्वचा के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। ये आपको हानिकारक यूवी किरणों से बचाने का काम करती है। जो त्वचा के लिए कैंसर का कारण बन सकती हैं। अगर आप बाहर हैं तो हर 2 से 3 घंटे में सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

हाइड्रेट करें

त्वचा को बाहर से हाइड्रेट रखने के अलावा त्वचा को अंदर तक भी हाइड्रेट रखें। इससे आपकी त्वचा हेल्दी रहती है। त्वचा को हाइड्रेटेड रखना बहुत ही जरूरी है। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप डाइट में पानी से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते हैं। इसमें तरबूज, ककड़ी और खीरे आदि शामिल है।

एक्सफोलिएट करें

त्वचा को एक्सफोलिएट करना बहुत ही जरूरी है। इससे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। ये त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करता है। आप त्वचा के लिए होममेड स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे त्वचा के रोमछिद्र साफ रहते हैं।

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से बचें

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स त्वचा के नेचुरल ऑयल को छीन लेते हैं। इससे त्वचा पर जलन होने लगती है। इसलिए ऐसे विकल्प चुनें जो आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचाएं।

नेचुरल तरीके

आप सनबर्न से राहत पाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। इससे रेडनेस और त्वचा की सूजन दूर होती है। आप कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं।