गर्मी के मौसम में पसीना आना आम बात है, लेकिन पसीने से आने वाली बदबू परेशानी का सबब बन जाती है।

​नारियल का तेल  :  नारियल तेल शरीर से बदबू हटाने में असरदार होता है। इसमें लॉरिक एसिड पाया जाता है, जो पसीना पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। रात को सोने से पहले शरीर के उन हिस्सों पर नारियल तेल लगा कर हल्की मसाज करें जहां से दुर्गंध आती है। इससे पसीने की बदबू कुछ कम हो जाएगी।

टमाटर का रस  : टमाटर का एसिडिक नेचर स्‍किन पर मौजूद बैक्टीरिया को मारता है और ज्‍यादा पसीना आने से रोकता है। टमाटर के रस से शरीर के उन हिस्‍सों को साफ करें जहां ज्‍यादा पसीना आता है। ऐसा कम से कम हफ्ते में 3 से 4 बार करें। इससे आपको कम पसीना आएगा।

पुदीना  :  पुदीने में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। रोजाना नहाने के पानी में पुदीने के पत्ते मिलाने से आपके शरीर से पसीने की बदबू नहीं आएगी, साथ ही आप तरोताजा भी महसूस करेंगे।

गुलाब जल  :  नहाने के पानी में गुलाब जल मिलाकर नहाने से पसीने से आने वाली बदबू से छुटकारा मिलता है। गुलाब जल आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।

नीम  :  नीम, पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ बैक्टीरिया का भी सफाया करता है। इसके लिए नीम को पानी में उबालें और इस पानी से नहाएं। इससे पसीने की बदबू दूर हो जाएगी।

सूती कपड़े  : तपती धूम में बाहर निकलते वक्त सूती कपड़े पहनें जिससे पसीने को सूखने में मदद मिलेगी। गर्मीयो में खुले और हल्के कपड़े पहनें और रोज़ाना इन्हें बदलें।