धूप का सीधा असर हमारी स्किन पर टैनिंग और सनबर्न के रूप में पड़ने लगता है। हालांकि कुछ घरेलू तरीकों की मदद से आप टैनिंग और सनबर्न की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

खीरा : सनबर्न में खीरा लगाना काफी फायदेमंद होता है। खीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व टैनिंग दूर करने और सनबर्न से आराम दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप खीरे के स्लाइस काट कर स्किन पर रख सकते हैं या फिर खीरे को कद्दूकस करके सनबर्न वाली त्वचा पर लगा सकते हैं।

नींबू : अक्सर त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसका प्रयोग सन टैनिंग के लिए भी किया जा सकता है। नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है। इसे आप रोज एक या दो बार चेहरे पर लगा  सकते हैं।

एलोवेरा जेल  : औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल को सूरज की हानिकारक किरणों के नुकसान से बचाने का कारगर नुस्खा माना जाता है। त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से सनबर्न से होने वाली खुजली और जलन से भी जल्दा राहत मिल जाती है।

हल्दी और बेसन पैक  : अगर आप सन टैन से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो बेसन और हल्दी का यह पैक आपकी त्वचा की डेड स्किन को हटाने का काम करेगा। हल्दी त्वचा संबंधी  समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है और फ्री रेडिकल्स से बचाती है।

दही  :  दही चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है। दही को अन्य चीजों के साथ मिलाकर लगाने की सलाह कई बार दी जाती है, इससे चेहरा साफ होता है। सनबर्न होने पर भी ठंडा दही काफी फायदेमंद साबित होता है।