कई बीमारियों से निजात दिलाने के साथ ही तुलसी त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी होती है। इन दिनों कई लोग त्वचा संबंधी समस्याओं के परेशान हैं। ऐसे में तुलसी इन समस्याओं में आपके काफी काम आ सकती है।एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर तुलसी मुंहासों से निजात दिलाने के साथ ही रंगत निखारने में मदद करती है। ऐसे में अगर आप भी चेहरे के दाग-धब्बों की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए तुलसी के फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तुलसी, गुलाब जल और हल्दी का फेस पैक

सामग्री - 10-15 तुलसी के पत्ते, 1 चुटकी हल्दी पाउडर, एक चम्मच गुलाब जल

फेस पैक बनाने का तरीका

सबसे पहले तुलसी के पत्तों को पीसकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें।अब इसमें हल्दी पाउडर और गुलाब जल डालकर अच्छे से मिला लें।तैयार है चेहरे के लिए तुलसी, गुलाब जल और हल्दी का फेस पैक।
अब इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट सूखने दें।जब मास्क सूख जाए तो साफ पानी से अपना मुंह धो लें।

तुलसी और बेसन का फेस पैक

सामग्री - 7 से 8 तुलसी के पत्ते, एक कप बेसन, थोड़ा सा पानी

फेस पैक बनाने का तरीका

सबसे पहले 7 से 8 पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसमें बेसन मिलाएं।अब थोड़ा सा पानी डालकर इसका फेस पैक तैयार कर लें।तैयार है तुलसी और बेसन का फेस पैक।इसे लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें।अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने दें।जब पैक सूख जाए तो चेहरे को साफ पानी से धो लें।हफ्ते में एक बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे का निखार लौट आएगा।

तुलसी और दही का फेस पैक

सामग्री - आधा चम्मच तुलसी का पाउडर, एक कटोरी दही

फेस पैक बनाने का तरीका

तुलसी और दही का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले दही में तुलसी पाउडर डालें।अब इन दोनों को अच्छे से फेंटकर फेस पैक तैयार कर लें।इसके बाद इसे पेस्ट को चेहरे पर लगातर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।जब फेस पैक सूख जाए, तो चेहरे को पानी से धो लें।आप हफ्ते दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।इसे लगाने से त्वचा को ठंडक मिलेगी और स्किन रैशेस भी कम होंगे।