गर्मी के मौसम में बच्चों से लेकर बड़ों तक सब बेहाल रहते हैं, लेकिन बच्चों की सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए ताकि वे जल्दी बीमार ना पड़ें। गर्मी में बच्चों में पाचन संबंधी समस्या आम है। ऐसे में आज आपको उन फूड्स के बारे में बताएंगे जिनके नियमित सेवन से बच्चों को हेल्दी रखा जा सकता है।

तरबूज

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट के साथ फलों का सेवन करना भी जरूरी है। ऐसे में आप गर्मी के मौसम में बच्चों को तरबूज जरूर खिलाएं । यह शरीर को हाइड्रेट रखने बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, आयरन, विटामिन-ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

दही

वैसे बच्चों को खिलाना काफी मुश्किल काम है। गर्मी की मार से बचाने के लिए उन्हें दही जरूर खिलाएं। चाहें, तो आप इससे लस्सी, रायता आदि बना सकते हैं, इससे बच्चे चाव से खाएंगे और सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है।

नारियल पानी

अक्सर बच्चे पानी कम पीते हैं। जिससे इस मौसम में उन्हें जल्दी थकान होती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए बच्चों को नारियल पानी दे सकते हैं। इसमें विटामिन-सी, कैल्शियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कई रोगों से बचाने में मददगार है।

खीरा

गर्मी में खीरा का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। आप इसे बच्चों को जरूर खिलाएं। इसमें विटामिन-के, विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। इसे टेस्टी बनाने के लिए चाट मसाला डाल कर भी बच्चों को दे सकते हैं।

हरी सब्जियां खिलाएं

हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन-सी, विटामिन-ए जैसे तत्व पाए जाते हैं। गर्मी में सेहतमंद रहने के लिए बच्चों की डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें ताकि उन्हें पोषण मिल सके।