Sleeping Naked Benefits क्या आप कभी बिना कपड़े पहनें सोए हैं? अगर हां तो हमें यकीन है कि आपको बहुत प्यारी नींद आई होगी। हालांकि बिना कपड़ों के सोने के और भी कई फायदे हैं जो आपको हैरान कर सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sleeping Naked Benefits: रात में सोते वक्त आमतौर पर लोग ढीले पजामे और टी-शर्ट या फिर इसी तरह के कम्फर्टेबल कपड़े पहन कर सोना पसंद करते हैं। हालांकि, आपको जानकर हैरानी होगी कि बिना कपड़ों के सोने से सेहत को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। बेहतर नींद के साथ आपकी सेहत में कई तरह के सुधार भी हो सकते हैं। तो आइए जानें इन फायदों के बारे में।

तनाव और बेचैनी कम होती है

बिना कपड़ों के अगर सोते हैं, तो इससे तनाव और बेचैनी कम होती है, खासतौर पर अगर आप अपने पार्टनर के साथ सोते हैं तो। स्किन से स्किन का कॉन्टेक्ट शरीर में ऑक्सीटोसिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे तनाव का स्तर कम होता है। अगर आप अकेले सोते हैं, तो इससे आपका शरीर ठंडा रहता है, जिससे तनाव और बेचैनी कम होती है।

दिल की बीमारी और टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम होता है

अमेरिका के सीडीसी के अनुसार, नींद की कमी दूसरी दिक्कतों के साथ दिल की बीमारी और डायबिटीज के खतरे को बढ़ाती है। अगर आप कपड़ों को उतार कर सोते हैं, तो इससे ज्यादा देर तक अच्छी नींद ले सकेंगे। जिससे दिल की बीमारी और डायबिटीज का जोखिम भी कम होगा।

वजन नहीं बढ़ता

शोध से पता चलता है कि रात में अच्छी नींद न लेने से वजन बढ़ सकता है। अगर आप बिना कपड़ों के सोएंगे, तो इससे अच्छी नींद आएगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा। इसके अलावा बिना कपड़ों के सोने से आपका शरीर ठंडा रहता है, जिससे ब्राउन फैट्स का उत्पादन ज्यादा होता है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। शरीर में ब्राउन फैट्स की मात्रा बढ़ने से मोटापे और डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

वजाइनल स्वास्थ्य बेहतर होता है

टाइट या फिर अंडरवियर पहनने से अगर पसीना आता है, तो इससे वजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा बढ़ता है। खासतौर पर अगर रात में आप अंडरवियर बदलकर नहीं सोती हैं। बिना कपड़े पहने सोने से यीस्ट इन्फेक्शन से बचते हैं, और वजाइना भी हेल्दी रहती है।

पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ाती है

पुरुषों को भी बिना कपड़े पहने सोने से फायदा पहुंच सकता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च से पता चला कि तंग अंडरवियर और कम स्पर्म काउंट में गहरा संबंध है। शोध में शामिल 656 पुरुषों में से जिन्होंने बॉक्सर पहने, उनका स्पर्म काउंट उनकी तुलना ज्यादा था, जिन्होंने टाइट अंडरवियर पहना था।