त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बनाने के लिए लोग कई सारे उपाय करते हैं। लेकिन इन सबके बीच आप अपने नाखूनों की देखभाल को नजरअंदाज कर देते हैं। जिससे नाखून बेजान होकर जल्दी टूटने लगते हैं।

अक्सर महिलाएं नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नेल पॉलिश का इस्तेमाल करती है, लेकिन इसके इस्तेमाल से नाखूनों की नमी खो जाती है। इससे आसपास की त्वचा भी ड्राई होने लगती है। ऐसे में आज आपको कुछ घरेलू उपाय बातएंगे, जिनकी मदद से नाखूनों को मजबूत और खूबसूरत बना सकती हैं। आइए जानें...

मॉइस्चराइजर

अक्सर लोग हाथों की मॉइस्चराइज करते हैं, लेकिन नाखूनों को अनदेखा कर देते हैं। इस कारण नाखून में ड्राईनेस बढ़ने लगता है और ये बेजान हो जाते हैं। इसलिए नाखूनों पर भी मॉइस्चराइजर लगाएं। 

जैतून का तेल

स्वस्थ नाखून के लिए आप जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये नेल्स मजबूत करने में कारगर है। इसके लिए आप रात में सोने के समय नाखूनों पर जैतून के तेल से कुछ देर तक मालिश करें और अपने हाथों को दस्ताने से ढक लें। इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

पानी

कपड़े धोते समय, नहाते समय और भी कई काम होते हैं, जिसमें आप पानी का ज्यादा इस्तेमाल करती होंगी। इस दौरान आपके नाखून बिल्कुल सॉफ्ट हो जाते हैं और टूटने का भय रहता है। नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए ज्यादा देर तक पानी का उपयोग करने से बचें।

नींबू से मसाज करें

नींबू विटामिन-सी का बेहतरीन सोर्स है। ये नाखूनों को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप नींबू के रस से आप हाथ-पैरों की नाखूनों पर मसाज कर सकते हैं । फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके नाखून चमकदार और साफ नजर आएंगे।

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स अप्लाई न करें

नाखूनों पर केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। घरेलू नेल मास्क का उपयोग कर नाखूनों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।