गर्मियों में बाल की हालत और भी खराब हो जाती है। ज्यादातर बाल धूप, प्रदूषण, गंदगी, गलत खानपान और गलत दिनचर्या के कारण रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में आपके बालों को सही देख-रेख की ज्यादा आवश्यकता होती है तो आप अपने बालों की इन उपायों से कर सकते हैं देखभाल।

धूप में बालों को कवर करके रखें-गर्मियों के मौसम में आपके बाल धूप से डैमेज हो सकते हैं। ऐसे में आप अपने बालों को स्टॉल, कैप या रूमाल से कवर करें। आप सूती स्टॉल लें क्योंकि ये आपके बालों को ठंडक देगा और धूप से भी बचाएगा। आप इससे अपने चेहरे को भी ढक सकते हैं आप बालों को धूप से बचाने के लिए यूवी फिल्टर स्प्रे, जेल या क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल धूप में जलने से बचेंगे।

बालों को तीन महीनें में ट्रिम करवाएं- बालों को हेल्दी रखने के लिए आपको अपने बाल हर 3 महीने में ट्रिम करवाने चाहिए। इससे आपके दोमुंहे बाल खत्म हो जाएंगे और बाल जानदार दिखेंगे। वैसे भी गर्मियों में सर्दियों की अपेक्षा बाल ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं। रेगुलर ट्रिमिंग कराने से बाल हेल्दी रहते हैं और बालों का वॉल्यूम बढ़ जाता है।

बालों को साफ रखें- गर्मियों के मौसम में धूल, प्रदूषण और गर्मी से चलते आपके बालों में ज्यादा गंदगी और पसीना जमा होता है। ऐसे में बालों को साफ करने की ज्यादा जरूरत होती है जो लोग वर्कआउट करते हैं, उन लोगों के लिए हर दिन बाल धोना आवश्यक होता है। लोगों को गर्मियों में एक दिन छोड़कर किसी अच्छे शैम्पू से बाल धोने चाहिए।

बाल धुलने से पहले तेल लगाएं- गर्मियों के मौसम में आपके बाल बेजान हो सकते हैं। उनको हाइड्रे़ट रखने के लिए आप अपने बालों में नारियल का तेल लगा सकते हैं। इस तेल को आप बाल धोने से 1 घंटा पहले लगाएं या बेहतर परिणाम के लिए रात भर के लिए लगाएं और सुबह नहाते समय बाल धुल लें।

बालों में अच्छा शैम्पू और कंडीशनर लगाएं- गर्मियां हो या कोई और भी मौसम हो, बालों के लिए हमेशा अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए, जो केमिकल और सल्फेट फ्री हो। इससे आपके बालों में रूखापन कम होगा और आपके बाल हाइड्रेट रहेंगे। अक्सर केमिकल वाले शैंपू आपके स्कैल्प को ड्राई कर देते हैं, इसलिए कोशिश करें कि आप बालों के लिए नैचुरल या ऑर्गेनिक प्रोड्क्टस का इस्तेमाल करें।