गर्मी के मौसम में हम अपने चेहरे का तो खास ख्याल रख लेते हैं लेकिन हम अपने पैरों को भूल जाते है। तपती धूप और धूल के कारण पैरों की स्किन ज्यादा डार्क और टैन हो जाती हैं। अगर पैरों का सही तरीके से ख्याल रखा जाए तो ये आसानी से नाजुक और सुंदर भी बन सकते हैं।

साफ, स्क्रब और मॉइश्चराइजर

सबसे पहला स्टेप है अपने पैरों को अच्छी तरह से धो कर साफ रख लें। वहीं, कुछ देर पैरों को साबुन वाले पानी में डुबोएं ताकि गंदगी जा सकें। इसके बाद अपने पैरों को अच्छे से साफ कर लें और फिर फुट मॉइश्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करें।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

लोग अक्सर गर्मियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन पैरों को भूल जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप पैरों पर भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। ये त्वचा को टैनिंग से बचाता है।

रोजाना नाखूनों पर नेल पेंट न लगाएं

हम अक्सर देखते हैं कि आज के समय में लड़कियां बिना नेल पेंट लगाएं घर से बहार नहीं निकलती, तो ऐसे में जरूरी हैं कि कम से कम एक हफ्ते तक नेल पेंट न लगाया जाएं। इससे आपके नाखून को ऑक्सीजन मिलेगा और वह कालेपन से बचेंगे।

कॉटन के मोजों का इस्तेमाल करें

हमेशा कॉटन के मोजों का इस्तेमाल करें और पसीने से गीले हो गए मोजों को बदलने में देर न करें। नायलॉन के मोजों को उपयोग में न लाएं तो बेहतर होगा।

पैरों को ठीक से सुखाएं

गीले पैरों को सही तरह से साफ करने के बाद उनके सूखने के बाद ही जूते पहनें।

नंगे पांव बिल्कुल न चलें

नंगे पांव चलने से आपके पैरों की त्वचा को नुकसान हो सकता हैं।

जूतों को साफ रखें

गर्मियों में मोजा या जूते पहनने के पहले पैरों पर थोड़ा पाउडर लगाने से पैरों में नमी बनी रहती हैं। बिना धुले मोजों को बिल्कुल न पहनें और लगातार एक ही जोड़ी जूते पहनने से भी बचें।