गर्मियों में तेज धूप से ना सिर्फ त्वचा बल्कि बालों की भी कई समस्याएं बढ़ जाती है। ऐसे में बालों की सही देखभाल बहुत जरूरी है क्योंकि गर्मी और पसीने के कारण बाल बेजान, रूखे और दोमुंहे हो जाते हैं। इसके साथ ही गर्मी के मौसम में रुसी और बालों के झड़ने की समस्या भी अक्सर देखी जाती है। इन गर्मियों में अपने बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए आपको थोड़ा अधिक ध्यान देना होगा और कुछ सावधानियां बरतनी होंगी।

बालों को रोज धोने से बचेंं: गर्मियों में पसीना के कारण जल्दी ही बाल गंदे लगने लगते हैं जिससे बालों को हर दिन धोने की इच्छा होती है, लेकिन यह सही नहीं है। रोज बाल धोने से बालों का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है, इसलिए बालों को कम से कम एक या दो दिन छोड़ कर धोएं।

कंडीशनिंग  : हर बार शैंपू के साथ कंडीशनिंग करना  इस मौसम में बालों के लिए अच्छा रहता है। शैंपू से हुई किसी भी क्षति को कम करने के लिए प्रोटीन आधारित कंडीशनर चुनें।

ज्यादा कंघी ना करें  : ज्यादा कंघी या ब्रश करना आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्मी में बालों में बार-बार ब्रश करने से उनकी नमी कम हो जाती है। बालों को धोने के बाद सुलझाने के लिए मोटी कंघी का इस्तेमाल करें, इससे बाल कम खिंचते हैं।

मालिश भी है जरूरी : हफ्ते में कम से कम एक या दो बार सिर की मालिश जरूर करें। अंगुलियों के पोरों से सिर की मालिश करने से रक्त संचार बढ़ता है, जिससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है और बाल स्वस्थ रहते हैं।

बाहर जाते समय बालों को कवर करें : तेज धूप बालों की चमक को तो कम कर ही देती है, बाल सख्त भी हो जाते हैं। धूप में निकलते समय बालों को कॉटन के कपड़े या किसी भी स्कार्फ से ढक लें।