Result 2023: राजस्थान बोर्ड हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट मई या फिर जून में जारी हो सकता है। बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्थान नतीजों की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर की है। मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि रिजल्ट की सटीक डेट जानने के लिए वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें।

नतीजे जारी होने के बाद स्टूडेंट्स पोर्टल पर कक्षा 10वीं और 12वीं राजस्थान बोर्ड परिणाम 2023 की जांच करने के लिए कैप्चा कोड के साथ अपने रोल नंबर का उपयोग करना होगा। इसके बाद नतीजे आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। आरबीएसई कक्षा 10, 12 के परिणाम में छात्र-छात्राओं की ये डिटेल्स मेंशन होगी। इनमें- स्टूडेंट्स का नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि, अंक, विषय, ग्रेड आदि शामिल होंगे। वहीं, पिछले साल आरबीएसई कक्षा 12 कला, विज्ञान और वाणिज्य स्ट्रीम के लिए पास प्रतिशत क्रमशः 96.33%, 96.53% और 97.53% रहा था।  

पिछले साल लड़कियों ने किया बेहतर प्रदर्शन 

राजस्थान 10वीं कक्षा में छात्रों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 82.89% है। बोर्ड 10वीं रिजल्ट में लड़कियों का पास प्रतिशत 84.38 रहा था और लड़कों का पास प्रतिशत 81.62 रहा था। 

राजस्थान बोर्ड हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट जांचने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स  

राजस्थान बोर्ड मैट्रिक और इंटर रिजल्ट की जांच करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट - rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा। अब होमपेज पर छात्र की कक्षा के अनुसार परिणाम के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन पर एक लॉगिन विंडो दिखाई देगी। अब रिजल्ट विंडो में रोल नंबर दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। अब राजस्थान बोर्ड परिणाम 2023 स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके बाद उसका एक प्रिंटआउट लेकर रख लें।