नई दिल्ली । छिटपुट इलाकों को छोड़ दे तो मानसून पूरे देश में मेहरबान है। हर राज्य में झमाझम जारी है। लंबी प्रतीक्षा के बाद अब उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में भी मेघ अपना स्नेह बारसा रहे हैं। रिमझिम फुहारों के बाद अब यहां अगले कुछ दिनों के दौरान मूसलाधार बारिश की संभावना जताई जा रही है। यहां के किसान आसमान पर टकटकी लगाए बैठे हैं। बता दें कि देश की कुल सालाना बारिश की करीब 70 प्रतिशत वर्षा मानसून में होती है और देश के करीब 60 प्रतिशत बुआई क्षेत्र सिंचाई के लिए इसी पर निर्भर करता है।
मौसम विभाग ने 6 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां 24-25 जुलाई को मूसलाधार बारिश हो सकती है। ये राज्य हैं- गुजरात, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश। उधर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल सहित पहाड़ों पर बारिश की गतिविधियां अगले 1 सप्ताह तक जारी रहेंगी।
स्काइमेट के मुताबिक मानसून की रेखा अब एक बार फिर मध्य भारत की तरफ बढ़ रही है। इसके चलते अगले 4 या 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। उधर छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भी अगले कुछ दिनों के दौरान तेज बारिश हो सकती है। रायपुर सहित छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिन से हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। दक्षिण बस्तर का बीजापुर कई छोटी नदियों और जलाशयों में बाढ़ का पानी भर जाने से प्रभावित है और इस कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, दक्षिण राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कोंकण और गोवा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उघर सिक्किम, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर राज्य, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान के बाकी हिस्सों, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
राजस्थान में राजधानी जयपुर सहित कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। बीते चौबीस घंटे में राज्य में सबसे ज्यादा बारिश कोटा के लाडपुरा में 13 सेंटीमीटर दर्ज की गई। विभाग के मुताबिक, इस दौरान सवाई माधोपुर, गंगानगर, नागौर, भरतपुर, दौसा, सीकर, बांसवाड़ा और अजमेर सहित अनेक जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। राजधानी जयपुर में शुक्रवार शाम बारिश का दौर शुरू हुआ, जो लगातार जारी है।