एक नई स्टडी बताती है कि आपके मेकअप ब्रश पर टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदगी होती है। इसलिए अगली बार जब भी आप मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करें, तो सुनिश्चित करें कि वह अच्छी तरह से साफ हों।

शोध में पाया गया कि मेकअप करने के बाद अगर हम ब्रश को साफ नहीं करते, तो उनमें बैक्टीरिया की मात्रा काफी ज्यादा हो जाती है। बैक्टीरिया की मात्रा टॉयलेट सीट जितनी या उससे ज्यादा होती है।

कॉस्मेटिक टूल ब्रैंड स्पेक्ट्रम कलेक्शन के द्वारा की गई इस स्टडी से पता चला कि आप चाहे मेकअप ब्रश्स को कहीं भी रख रहे हों, अगर वे गंदे हैं तो उनमें बैक्टीरिया की मात्रा आपको हैरान कर देगी। शोधकर्ताओं ने इस रिसर्च के लिए साफ और गंदे मेकअप ब्रश के स्वैब लिए। इन ब्रश को कई तरह के स्टोरेज में रखा गया, जैसे बेडरूम, मेकअप बैग, दराज़ और ब्रश के बैग औक बाथरूम में।

जब टॉयलेट सीट के सैम्पल के साथ इन मेकअप ब्रश के सैम्पल की तुलना की, तो बैक्टीरिया की मात्रा या तो सामान्य थी या फिर टॉयलेट सीट से ज्यादा थी। साफ मेकअप ब्रश में गंदे ब्रश के मुकाबले काफी कम बैक्टीरिया थे।

ये बैक्टीरिया आपको कैसे प्रभावित करते हैं?

कॉस्मैटिक वैज्ञानिक कार्ली मिस्लेह ने स्पेक्ट्रम कलेक्शन को कहा कि मेकअप ब्रश के जरिए चेहरे से बैक्टीरिया, डेड स्किन सेल्स और तेल प्रोडक्ट तक पहुंच जाता है। हालांकि, जरूरी नहीं कि सभी तरह के बैक्टीरिया नुकसान पहुंचाएं। लेकिन अगर आप रोज गंदे ब्रश का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे एक्ने हो सकता है या स्किन की दिक्कत बिगड़ सकती है।

तो ऐसे में क्या करना चाहिए?

अगर आपको लगता है कि रोजाना मेकअप ब्रशेज को धोना मुश्किल है, तो एक्सपर्ट्स इन्हें कम से कम हफ्ते में एक बार धोने की सलाह देते हैं।

मेकअप ब्रश को साफ रखने के लिए क्या करना चाहिए?

1. मेकअप ब्रश को साफ करने का सबसे आसान तरीका है माइल्ड लिक्विड सोप का इस्तेमाल करना। साबुन की 2-3 ड्रॉप्स लें और इसमें थोड़ा पानी मिला लें। अब इसे ब्रश पर डालकर धोएं। सभी ब्रशेज को एक-एक कर धोएं। सुनिश्चित करें कि उन पर मेकअप न लगा रह जाए। एक साफ तौलिए से पोछें और फिर सूखने के लिए छोड़ दें।
2. मेकअप ब्रशेज को कम से कम हफ्ते में एक बार जरूर धोएं। हालांकि, आईलाइनर और फाउंडेशन के ब्रश हर इस्तेमाल के बाद धोएं।
3. अगर आप क्रीम प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर हर बार यूज करने के बाद ब्रश को धोएं।
4. इनको हमेशा किसी बंद डिब्बे में स्टोर करें, ताकि धूल और गंदगी न जमे। खुले में ब्रश को न रखें।
5. इसके अलावा साफ ब्रश को आप साफ ज़िप्पर पाउच में रख सकते हैं। लेकिन दराज में खुला न रखें।