स्किन केयर के लिए ये होममेड क्रीम, टोनर और सीरम के बनाने के तरीकों को सुनकर आपको यह जरूर पता चल जाएगा कि संतरे के छिलकों के भी बहुत फायदे हैं।आप घर पर ही कैसे फेशियल मिस्ट बना सकते हैं


फेशियल मिस्ट कैसे बनाएं टोनर बनाने के लिए सबसे पहले आपको संतरे के छिलके को उबलते हुए पानी में डालना है. तीन गिलास पानी में दो संतरे के छिलके डालें। अब इसमें दो दालचीनी की स्टिक, 4-5 लौंग और 8-10 पुदीने के पत्ते डाल दें। इसे पकने दें ताकि सभी चीजों की गुडनेस पानी में आ जाए। जब तीन गिलास पानी जलकर दो गिलास पानी हो जाए, तो समझ लें कि आपका फेशियल मिस्ट तैयार हो चुका है। आप इसे रोजाना फेसवॉश करके चेहरे पर लगा लें।

नाइट सीरम कैसे बनाएं  :  नाइट सीरम बनाने के लिए आपको संतरे के छिलको को कद्दूकस (ग्रेट) करना है। आसानी से कद्दूकस करने के लिए आपको संतरे को बिना छिले हुए लेना है। ध्यान रखें कि आपको अंदर के सफेद हिस्से को कद्दूकस नहीं करना है। इसके बाद इसका रस निकालकर अलग रख लें। इसमें एलोवेरा जेल मिला लें। इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उठकर इसे एक कपड़े में डालकर छान लें। आपका सीरम तैयार हो जाएगा. इसे आप रात में चेहरे पर लगाकर सो सकते हैं।  

नाइट क्रीम  : नाइट क्रीम बनाने के लिए आपको ऊपर लिखे तरीके से ही संतरों के छिलकों को कद्दूकस करना है। इसके बाद इसमें एक चम्मच दही डालकर इसे मिला लें. आपकी क्रीम तैयार है। आप इसे रात में लगाकर सो सकते हैं। इन तीनों चीजों को लगातार 10 दिन इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर आपको ग्लो दिखने लग जाएगा।