पपीते का छिलका : पपीते के सेहत से जुड़े फायदे तो आप खूब जानते होंगे लेकिन इसके छिलके के गुणों के बारे में सुना है? पपीते के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। दो चम्मच पाउडर में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से चेहरा धो लें। इससे न सिर्फ टैनिंग बल्कि रूखी त्वचा की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

आम के छिलके : गर्मियों के पूरे मौसम जो एक फल बाज़ार में छाया रहता है, वह है आम। फलों के राजा आम का बेसब्री से इंतज़ार सभी को रहता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसके छिलके भी बड़े काम के होते हैं। इसके लिए आपको आम के छिलकों को पीसकर इसका पेस्ट बनाना होगा और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना है। सूखने पर पानी से धो लेना है। आम के छिलकों का फेस पैक आपको झुर्रियों और मुंहासों से छुटकारा दिलाने का काम करता है।

संतरे के छिलके : फेस पैक्स में संतरे के छिलकों का उपयोग नया नहीं है। इसके लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। फिर तीन चम्मच कच्चे दूध में संतरे का पाउडर और चुटकी भर हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। जब सूख जाए तो पानी से धो लें। संतरे के छिलके से बना ये फेस पैक न सिर्फ आपकी त्वचा को चमकदार बनाएगा, बल्कि टैनिंग और मुंहासों से भी छुटकारा दिलाएगा।