हेल्थ प्रॉब्लम्स को ठीक करने से लेकर स्किन और बालों के लिए भी गुड़हल का फूल बहुत फायदेमंद है। आप इस फूल को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर डायरेक्ट बालों या स्किन पर लगा सकते हैं या फिर इसे आप पाउडर बनाकर भी रख सकते हैं और जब आपको इसकी जरूरत पड़े, तो आप इसे  यूज कर सकते हैं। गुड़हल का फूल विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर, आयरन और वसा जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है।

कैसे बनाएं गुड़हल के फूल का पाउडर : इसे बनाने के लिए 6-7 फूल लेकर इसे अच्छी तरह धो लें. अब इसे धूप में सुखा लें. गर्मी के मौसम में यह फूल जल्दी सूख जाता है। इसे सूखने के बाद इसे ब्लेंडर में सूखा ही पीस लें। ध्यान रखें कि इसमें पानी न जा पाए।

ग्लोइंग स्किन के लिए फेस मास्क : सबसे पहले गुड़हल पाउडर व दही को अच्छे से बाउल में मिक्स करें। जरूरत हो, तो पानी का प्रयोग करें। तैयार फेस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में एक से दो बार लगा सकते हैं।

पिम्पल्स को हटाने के लिए फेस मास्क : सबसे पहले लैवेंडर ऑयल व गुड़हल पाउडर को एक बाउल में मिक्स करें। फिर इसमें दही डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

ब्लैक हेड्स कैसे रिमूव करें : एक कटोरी में गुड़हल पाउडर और शहद को अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट में जरूरत के अनुसार पानी मिलाएं। पेस्ट तैयार होने के बाद चेहरे पर समान रूप से लगाएं। करीब 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसे हफ्ते में एक से दो बार लगा सकते हैं।