शरीर के अन्य हिस्सों की तरह लिवर भी हमें स्वस्थ्य रखने में काफी अहम भूमिका निभाता है। इसलिए उसका ख्याल रखना भी बेहद आवश्यक है। हर साल 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस मनाया जाता है ताकि लोगों का ध्यान इस ओर आकर्षित किया जा सके और उन्हें अपने लिवर का ख्याल रखने के लिए जागरुक किया जा सके।

हालांकि, जरूरी नहीं है कि हम हमेशा लापरवाही के चलते ही इसके स्वास्थ्य को अनदेखा कर रहे हों, कई बार हम अनजाने में या फिर गलत आहार के चलते भी गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। इस लेख में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि एक हेल्दी लिवर पाने के लिए हम अपने डाइट में क्या बदलाव करने चाहिए और किन टिप्स की मदद से अपना ख्याल रखना चाहिए।

हम जो कुछ भी खाते हैं, चाहे वह भोजन हो, शराब या फिर कुछ और, इससे शरीर में उत्पन्न होने वाले विषाक्त पदार्थों और आंतों द्वारा अवशोषित हानिकारक पदार्थों को संभालने के लिए, लीवर को सबसे ज्यादा जिम्मेदार ठहराया जाता है। 19 अप्रैल को लीवर से संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व लीवर दिवस मनाते हैं, तो इस खास मौके पर जानते हैं कि लीवर के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए जीवनशैली में क्या बदलाव कर सकते हैं।

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए टिप्स-

1. ज्यादा शराब का सेवन न करें। यह लीवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और सिरोसिस में सूजन पैदा कर सकता है, जो घातक हो सकता है।

2. स्वस्थ आहार लें और नियमित व्यायाम करें। वजन नियंत्रण में रखेंगे, जो नॉन-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) को रोकने में मदद मिल सकती है।

3. दवाओं का कभी-कभी साइड इफेक्ट हो सकता है, एसिटामिनोफेन या सल्फा जैसे पेन किलर्स लिवर के लिए समस्याओं का कारण बनते हैं।

4. वायरल हेपेटाइटिस एक गंभीर बीमारी है, जो लिवर को नुकसान पहुंचाती है। हेपेटाइटिस ए की चपेट में खाने या पीने के पानी से आ सकते हैं, जिसमें यह वायरस मौजूद होता है और बीमारी का कारण बनता है। अगर किसी देश में यह बीमारी फैली हुई है और आपको वहां ट्रैवल करना पड़ रहा है, तो बचाव के रूप में इसका टीका लगवा सकते हैं।

5. हेपेटाइटिस बी और सी रक्त और शरीर के तरल पदार्थों से फैलता है। इसके जोखिम को कम करने के लिए, टूथब्रश, रेज़र या सुई जैसी चीज़ें को शेयर न करें। इसके अलावा यौन संबंध के दौरान भी सुरक्षा बरतें।

6. हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस बी के लिए टीके मौजूद हैं, तो टीका जरूर लगवाएं।

7. कुछ सफाई उत्पादों और कीटनाशकों में ऐसे केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो सीधे संपर्क से आपके लीवर को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए सावधानी से इस्तेमाल करें।

8. सिगरेट का सेवन फेफड़ों के साथ लिवर के लिए भी हानिकारक हैं। इसलिए धूम्रपान से बचें।

9. अधिक तनाव लिवर के लिए हानिकारक होता है। इसलिए खुद को तनाव से दूर रखें और आराम करने के लिए समय निकालें। यात्रा करने से लेकर ज़ुम्बा क्लासेस या फिर अपने पसंद की हॉबी शुरू करें।

10. हाई कैलोरी वाले भोजन, सैचुरेटेड फैट, पैश्चराइज्ड कार्बोहाइड्रेट (जैसे व्हाइट ब्रेड, सफेद चावल और पास्ता) और शक्कर से बचें।

11. कच्ची या अधपकी मछली का सेवन न करें। एक हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट के लिए फाइबर खाएं, ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और चावल का भी सेवन कर सकते हैं। मांस भी खाएं (लेकिन रेड मीट की मात्रा सीमित करें), डेयरी (कम फैट वाले दूध और थोड़ी मात्रा में पनीर) और हेल्दी फैट (जो मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड हैं जैसे कि वनस्पति तेल, नट, बीज और मछली से बना हो) का सेवन करें।

12. इन सबके साथ हाइड्रेशन बेहद जरूरी है, इसलिए खूब पानी पिएं।