रायपुर के आकर्षण अविनाश रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में अफसर बनेंगे। उन्होंने इसके लिए RBI की तरफ से ली जाने वाली ऑफिसर्स इन ग्रेड बी डायरेक्ट जनरल परीक्षा क्रैक कर ली है। हाल ही में हुए वर्चुअल इंटरव्यू के बाद वह चुन लिए गए हैं। ग्रेड बी ऑफिसर की ये परीक्षा हर साल देश में करीब 4 लाख युवा देते हैं, प्री, मेंस और इंटरव्यू की कसौटी को पार कर सिर्फ 270 कैंडिडेट ही इस परीक्षा में कामयाब हो पाते हैं।

किसी पार्टी में नहीं गए, जो वक्त था पढ़ाई को दिया
आकर्षण ने बताया कि साल 2020 से वो RBI की इस परीक्षा की तैयारी में लगे हुए थे। एक दोस्त ने इस परीक्षा के बारे में बताया था। भारत के सबसे बड़े बैंक में प्रतिष्ठित पद की जॉब थी, इसे हासिल करने के मिशन पर आकर्षण भी जुट गए। उन्होंने बताया कि करीब 2 सालों तक इस परीक्षा की तैयारी की वजह से सोशल मीडिया से दूरी बना ली। दोस्तों से भी मुलाकात नहीं हुई और न ही घर परिवार की किसी पार्टी में गए। आकर्षण ने परीक्षा की तैयारी प्राइवेट फर्म में अपनी जॉब के साथ की।

उन्होंने बताया कि रात वक्त के या दिन में जब भी वक्त मिलता था किताब निकालकर नोट्स बनाने और पुराने सवालों को सॉल्व करने की प्रैक्टिस में लगे रहते थे। इससे पहले रायपुर NIT से सिविल इंजीनियरिंग और फिर IIM रायपुर से MBA पूरा किया।

इंटरव्यू में पूछा गया करंसी से जुड़ा सवाल
रायपुर के ही RBI दफ्तर में वर्चुअल मीट में इंटरव्यू लिया गया। आकर्षण से RBI के इंटरव्यू पैनल ने वर्ल्ड करंसी और इंजीनियरिंग फील्ड में होने की वजह से इंजीनियरिंग से जुड़े सवाल किए गए। इंटरव्यू में जापान और अमेरिकन करंसी के बारे में पूछा गया, ये भी पूछा गया कि 3 डी प्रिंटिंग से सिविल इंजीनियरिंग इंडस्ट्री में किस तरह के बदलाव आएंगे। स्टार्ट अप फंडिंग से जुड़े सवाल भी किए गए। आकर्षण ने बताया कि ये सारे सवाल मेरे स्टडी एरिया से जुड़े थे तो ज्यादा मुश्किल नहीं हुई।