स्वाद में मीठा केला सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। केला में मौजूद जरूरी पोषक तत्व जैसे आयरन, पोटैशियम और कैल्शियम ना सिर्फ अच्छी सेहत के लिए उपयोगी होते हैं, बल्कि बालों की सेहत के लिए भी उपयोगी हैं। बालों को काला , घना और मज़बूत बनाना चाहती हैं तो केला का मास्क आपके लिए बेहतर ट्रीटमेंट है। यह केला का मास्क बालों को जानदार और शाइनी बनाता है। बालों की कई समस्याओं का उपचार करता है। आप भी अपने बालों को स्ट्रॉन्ग और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो केला का मास्क लगाएं। आइए जानते हैं कि बालों की अलग-अलग समस्याओं के लिए केला का मास्क कैसे तैयार करें।

 

केला का मास्क उलझे हुए बालों को सुलझाता है। केला का मास्क बनाने के लिए आप दो केले लें और उसे अच्छी तरह से मैश कर लें। मैश किए हुए केले में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। केले के इस पेस्ट को बालों पर कम से कम आधा घंटे लगा रहने दें और फिर वॉश करें। यह पेस्ट आपके उलझे हुए बालों को सुलझाने में मदद करेगा, साथ ही बालों को स्मूथ और हेल्दी भी बनाएगा।

हेयर फॉल और डैंड्रफ से निजात पाने के लिए केला का मास्क:

जब स्कैल्प और बाल हाइड्रेटेड नहीं होते तो बालों में डैंड्रफ हो जाती हैं साथ ही हेयर फॉल भी होने लगता है। इस समस्या का उपचार करने के लिए केला बेहद असरदार है। केला में मौजूद खनिज और विटामिन्स सिर की स्किन को हाइड्रेट रखते हैं जिससे बालों को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। इस तरह तैयार करें केला का हेयर मास्क

केला का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पके हुए केले को पहले अच्छी तरह से मैश कर लें और उसे अपने बालों पर लगाएं और सिर पर शावर कैप लगा लें। ऐसा करने से बालों में नमी बनी रहेगी। इस पेस्ट को बालों पर 20 मिनट तक लगाएं और बालों को पानी से वॉश कर लें।

बालों में चमक लाने के लिए केला का पैक:

बदलते मौसम और प्रदूषण से बाल डल पड़ने लगते हैं, ऐसे में बालों को शाइन करने के लिए केला का पेस्ट बेहद असरदार है। बालों पर केला लगाने से इसमें मौजूद फॉलिक एसिड बालों को चमक देता है।

इस पेस्ट को लगाने के लिए केला को मैश करलें और उसमें अंडा और जैतून के तेल की कुछ बूंदे डालें। तैयार पेस्ट को सिर पर लगाएं और 15 मिनट बाद बालों को वॉश कर लें आपके बाल शाइन करेंगे।