डेड स्किन के कारण रंग पड़ जाता है काला तो एक बार इन नुस्खों पर डाले नजर


प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे पर डेड स्किन जम जाती है। इसके कारण त्वचा धीरे-धीरे काली लगने लगती है और खूबसूरती छिन जाती है। ऐसे में लड़कियां डेड स्किन निकालने के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स से लेकर कई घरेलू नुस्खे ट्राई करते हैं लेकिन किसी से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में यहां हम आपको डेड स्किन निकालने के कुछ नेचुरल तरीके बताएंगे, जिससे आपकी त्वचा की खोई चमक वापिस आ जाएगी।

क्या होती है डेड स्किन?
डेड स्किन असल में त्वचा की वो मृत कोशिकाएं होती है, जो परतदार त्वचा के अंदर मौजूद होती है। इस नेचुरल प्रक्रिया में पुराने सेल्स मर जाते हैं और नए सेल्स आ जाते हैं। मगर, जब पुराने सेल्स खत्म होने के बजाए स्किन में जमा हो जाते हैं तो त्वचा का टेक्सचर खराब होने लगता है। इससे स्किन डल, शुष्क पैच और काली लगने लगती है।

डेड स्किन के कारण क्या हैं
. बढ़ती उम्र के कारण नए सेल्स बनने का प्रोसेस धीमा हो जाता है
. चेहरे की सही से सफाई न करना
. एक्सफोलिएट न करना
. सन एक्सपोजर, धूल-मिट्टी व प्रदूषण

अब जानिए डेड स्किन निकालने के घरेलू टिप्स...
1. नमक
नमक एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है, जो त्वचा के पोर्स की अंदर से सफाई करता है। इसके लिए समुद्री नमक से स्क्रबिंग करें।

2. एवोकाडो पैक
एवोकाडो, ऑलिव ऑयल, शहद को मिलाकर मिलाएं। चेहरे, हाथों, गर्दन पर 10 मिनट लिए लगाएं और फिर धो लें। इससे भी डेड स्किन निकल जाएगी।

3. बेसन और दही
2 बड़े चम्मच बेसन, पानी, दही या गुलाब जल मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब पैक सूख जाए तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से फर्क नजर आएगा।

4. बादाम
पानी या दूध में रात को 10 बादाम भिगोएं। सुबह इसके छिलके उतारकर पेस्ट बनाएं और 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्तें में 2 बार पैक लगाने से ही डेड स्किन निकल जाएगी।

5. चीनी स्क्रब
चीनी या शुगर में 3 चम्मच जैतून तेल, 2 चम्मच शहद और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। 10 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे भी धीरे-धीरे डेड स्किन निकल जाएगी।

इन बातों का भी रखें ध्यान...
-चेहरे के लिए ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें, जोकि सख्त हो। सनस्क्रीन लोशन भी वही लगाएं, जिसमें SPF 30 या उससे अधिक हो।
-धूप में निकलते समय त्वचा को अच्छी तरह कवर करें। बचाने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतें, इससे त्वचा की रंगत निखर सकती है।
-डाइट में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, ओमेगा-3 एसिड से भरपूर फूड्स अधिक लें। साथ ही रिफाइंड कार्ब्स और शुगर से बचें।
-नियमित रूप से त्वचा को एक्सफोलिएट, क्लीनिंग, टोनिंग व मॉइश्चराइज्ड करते रहें। चेहरे पर हल्के स्क्रब का भी यूज करें।