शरीर के लिए त्रिस्तम्भ आवश्यक हैं --- आहार ,निद्रा ब्रह्मचर्य .आपको आश्चर्य होगा हमारे शरीर की शक्ति नेत्रों के द्वारा नष्ट होती हैं और उस शक्ति को प्राप्त करने के लिए निद्रा आवश्यक होती हैं ,इसलिए निद्रा लेने के बाद हम स्वस्थ्य और ताजगी महसूस करते हैं .निद्रा के आभाव में हम अनेक रोगों के साथ मानसिक बीमारियों से घिर जाते हैं .अनिद्रा की स्थिति में अपराधियों से अपराध कबूल करवाते हैं .जितना आहार आवश्यक हैं उससे अधिक निद्रा भी जरुरी हैं .
निद्रा सुखपूर्वक और चिंतारहित होना चाहिए ,इसके लिए बहुत जरुरी हैं नियमितता .जब तक नियमित दिन चर्या नहीं होगी तब तक हम नियमित नींद नहीं ले पायेगे .निश्चित समय होना जरुरी हैं .कहा भी गया हैं जल्दी सोना ,जल्दी उठना स्वस्थ्य ,धनी होना और होशियार होने की निशानी हैं .
अच्‍छी नींद आपके  शरीर को ताज़ा और टूट फुट की पूर्ति कर अगले दिन के लिए तैयार करती है।
नींद के बारे में कई ऐसी बातें हैं जो हम नहीं जानते। हम क्यों सोते हैं, हम क्यों सपने देखते हैं और मनुष्यों को व्‍यवस्थित जगह सोने की आवश्यकता क्यों होती है, वैज्ञानिक अभी तक इसके सटीक उत्तर की तलाश कर रहे हैं। लेकिन एक बात सुनिश्चित है: जब हम सोते हैं और एक अच्छी नींद लेते हैं, तो हम शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस करते हैं और दिन के दौरान बेहतर प्रदर्शन करते हैं।
नींद हमारे शरीर और दिमाग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जब आप सोते हैं तो क्या होता है?
आपका दिमाग पूरे दिन की सूचनाओं को संसाधित करता हैयह सोचकर मूर्ख न बनें कि जब आप सो रहे होते हैं, तो आपका दिमाग भी बंद हो जाता है। वास्तव में, सोते समय आपका दिमाग बहुत व्यस्त रहता है और दिन भर के लिए सूचनाओं को संग्रहित करता है।
यह प्रक्रिया विशेष रूप से दीर्घकालिक यादें बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपका मस्तिष्क दिन भर में एकत्रित की गई सभी सूचनाओं को समेकित करता है और बाद में उपयोग के लिए संग्रहीत करता है।
सोते समय भी आपका दिमाग काम करता है। आपका सहानुभूति तंत्रिका तंत्र आराम करता है
नींद के दौरान, आपका सहानुभूति तंत्रिका तंत्र (सिम्पैथेटिक नर्वस सिस्टम), जो आपकी लड़ने या कल्पना की प्रतिक्रिया को नियंत्रित करती है, को आराम करने का मौका मिलता है।
जब हम नींद से वंचित होते हैं, तो सहानुभूति तंत्रिका तंत्र की गतिविधि बढ़ जाती है, जो रक्तचाप में वृद्धि में भी प्रतिबिंबित होती है।
कोरोनरी हृदय रोग का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिक जांच कर रहे हैं कि क्या नींद की कमी और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम के बीच संबंध है।
आपके शरीर में बढ़ता है हार्मोन्स का स्तर ---  नींद के दौरान आपका शरीर सभी अलग-अलग उद्देश्यों के लिए कई अलग-अलग हार्मोन जारी करता है। मेनाटोनिन, जो कि पीनियल ग्रंथि द्वारा जारी किया जाता है, आपकी नींद के पैटर्न को नियंत्रित करता है।
आपके हार्मोन्स का स्तर में वृद्धि होती है। रात में हार्मोन्स स्तर बढ़ जाता है, जिससे आप उनींदापन महसूस करते हैं। जब आप सोते हैं, तो आपकी पिट्यूटरी ग्रंथि ग्रोथ हार्मोन जारी करती है, जो आपके शरीर की बढ़ने और मरम्मत करने में मदद करती है।
कम होता है कोर्टिसोल का स्तर  ----कोर्टिसोल, जिसे अक्सर तनाव हार्मोन कहा जाता है, का स्तर जागने के ठीक बाद चरम स्तर पर पहुंचने से पहले सोने के पहले कुछ घंटों के दौरान गिरता है। जब आप उठते हैं और आपकी भूख बढ़ती है तो यह आपको उत्साहित महसूस करने में मदद करता है।
आपकी मांसपेशियां पैरालाइज हो सकती हैं  नींद के दौरान, आप नॉन-रैपिड आई मूवमेंट स्लीप और रैपिड आई मूवमेंट स्लीप के बीच स्विच करते हैं। आरईएम नींद के दौरान, हम ज्वलंत सपने देखते हैं।
इस चरण के दौरान, आपकी मांसपेशियों को अस्थायी रूप से लकवा मार जाता है, जिसका अर्थ है कि आप हिल नहीं सकते। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप शारीरिक रूप से अपने सपनों को पूरा नहीं करते हैं।