जयपुर. प्रदेश की गहलोत सरकार ने कोराना काल में बेरोजगार अभ्यर्थियों (Unemployed candidates) को बड़ी राहत प्रदान की है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने अपने वादे के अनुरूप बेरोजगारों के लिए बड़ी घोषणा की है. सरकार ने बजट पूर्व राज्य की पांचों बिजली कंपनियों (उत्पादन निगम, प्रसारण निगम, जयपुर, अजमेर, जोधपुर विद्युत वितरण निगम) में सरकार ने 2370 पदों पर सीधी भर्ती (Direct recruitment) निकाली है. इसके लिए 24 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे. इन पदों में इंजीनियर के अलावा लेखाधिकारी, स्टेनोग्राफर, सूचना सहायक और लिपिक सहित अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी.

इन बिजली कंपनियों में सहायक अभियंता के 39, लेखा अधिकारी के 11, कार्मिक अधिकारी के 06, सहायक कार्मिक अधिकारी के 11, कनिष्ठ विधि अधिकारी के 13, कनिष्ठ अभियंता के 946, कनिष्ठ लेखाकार के 313, कनिष्ठ रसायनज्ञ के 27, स्टेनोग्राफर के 38, सूचना सहायक के 46 और कनिष्ठ सहायक, वाणिज्यिक सहायक-द्वितीय के 920 पदों सहित कुल 2370 पदों पर भर्ती की जाएगी. सरकार की ओर से पूर्व में की गई भर्ती संबंधी घोषणाओं की कड़ी ये में ये भर्ती निकाली गई है. इसमें कुछ संवर्गों के लिए 24 फरवरी से तथा शेष संवर्गों के लिए 2 मार्च से आवेदन किया जा सकता है.

विभिन्न बेरोजगार संगठन कर रहे थे मांग

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में विभिन्न बेरोजगार संगठन लंबित भर्तियों को पूरा करने और नई भर्तियों की मांग को लेकर आंदोलनरत है. राज्य सरकार का कहना है कि मुख्यमंत्री ने पिछले बजट में जो घोषणा की थी उनको पूरा किया जा रहा है. कुछ घोषणाएं तकनीकी और कानूनी पहलुओं में अटकी हुई है. इस वजह से उनमें देर हो रही है. हाल ही में राज्य सरकार ने 30,000 से अधिक तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती भी निकाली है. वहीं अन्य विभागों की लंबित भर्ती प्रक्रियाओं को पूरा किया जा रहा है.