नारियल का तेल स्किन से लेकर बालों तक के लिए खूब फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। खाना बनाने से लेकर स्किन केयर रूटीन तक में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में इसका इस्तेमाल कई लोग नहाने से पहले या फिर बाद में करते हैं। ये स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। कई सालों से इसका इस्तेमाल स्किन और बालों की खूबसूरती को इंहेंस करने लिए किया जा रहा है।  

नहाने के बाद करें इस्तेमाल 

अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ड्राई है तो आप नहाने के बाद इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप जब अच्छे से नहां ले तो पूरी बॉडी में अच्छे से लगाएं। फिर दोबारा शावर लें बिना साबुन लगाए। ये आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाएगा साथ ही पूरे दिन हाइड्रेट रखेगा।  

मेकअप हटाएं

मेकअप इन दिनों हर किसी की लाइफ का हिस्सा बन चुका है। ऐसे में अगर आप भी मेकअप करना पसंद करती है और फिर बिना रिमूव करे सो जाती हैं तो ऐसा करें। आर कॉटन में थोड़ा सा नारियल तेल लें और फिर आसानी से आई और लिप मेकअप को साफ करें।  

चेहरे की करें मसाज

सर्दियों में ठंड़ी हवा के कारण चेहरा बहुत ज्यादा ड्राई हो जाता है। जिसकी वजह से स्किन खराब होने लगती है और चेहरे से स्किन निकलने लगती है। जिसकी वजह से जलन होने लगती है। ऐसे में आप नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इसे अपने हाथों पर लें और हल्के हाथों से मसाज करें।  

नाइट क्रीम की तरह करें यूज 

स्किन केयर रूटीन को हर कोई फॉलो करता है। अगर आप भी रात का स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं और उसके बाद नाइट क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपनी नाइट क्रीम को नारियल के तेल से स्वैप कर सकते हैं। इसके लिए चेहरे को साफ करने के बाद एक हल्की लेयर नारियल का तेल लगाएं।