बालों पर आयरन, कर्लर और ड्रायर जैसे बहुत सारे गर्म प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल बढ़ गया है, जिनकी वजह से बाल बेजान होने लग जाते हैं और इनकी क्वालिटी खराब होती जाती है। बाल कई प्रकार के होते हैं जैसे कि लंबे-छोटे, घुंघराले-सीधे, सूखे-हाइड्रेटेड लेकिन मुलायम और बाउंसी बाल रखना सभी का सपना होता है।
तेल और सीरम का इस्तेमाल करें : अपने बालों को तेल लगाना और सीरम का उपयोग करना आपके बालों को स्वस्थ बनाने के लिए पोषण देता है। साथ ही तेल और सीरम आपके बालों को नियमित रूप से टूटने से बचाते हैं। सीरम का उपयोग पहले और साथ ही धोने के बाद भी किया जा सकता है।
बालों को साफ रखें : गर्मी के दिनों में धूप,पसीना और गंदगी आपके बालों के खिलाफ काम करते हैं। आप सभी ऑयलीनेस को दूर करने के लिए सप्ताह में दो बार शैम्पू का उपयोग करें। इसके अलावा,बहुत अधिक शैम्पू से बचें क्योंकि इससे आपके बाल सूख सकते हैं।
कंडीशनर का रेग्युलर इस्तेमाल : अपने बालों के बीच से शुरू होकर नीचे तक कंडीशनर की थोड़ी मात्रा लगाएं और हर स्ट्रैंड मॉइस्चराइज्ड करें, जिससे कि आपके बाल बाउंसी नजर आएं।
बाल ज्यादा न धोएं : कंडीशनर लगाने के बाद, हमें ठंडे पानी से कुल्ला करने की कोशिश करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके बाल थोड़े स्लिकी रहें। कंडीशनर बालों और धूल के कणों के बीच एक अवरोध पैदा करता है, इसलिए कंडीशनर का इस्तेमाल जरूरी है।
सिल्क तकिया : यह एक ज्ञात तथ्य है कि कॉटन नमी को अवशोषित करती है और इसलिए आपके बालों से सभी आवश्यक तेलों को सोख लेती है। जबकि दूसरी ओर, रेशम इन तेलों को बनाए रखेगा और कपड़े कोमल होने के कारण यह घर्षण को कम करेगा, जिससे टूटना कम होगा।
हमेशा बालों को ट्रिम करें : हर 6-8 सप्ताह में अपने बालों को ट्रिम करें। स्प्लिट एंड्स से बचने और अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए रेग्युलर  हेयर ट्रिम करवाएं।