दीपावली से पहले धनतेरस (Dhanteras 2022) पर खरीदी करने का विशेष महत्व है। लोगों को इस दिन खरीदी करने का इंतजार रहता है। कोई इस दिन ज्वैलरी खरीदता है तो कोई इलेक्ट्रानिक आइटम।

माना जाता है इस शुभ दिन में खरीदी गई चीजें लंबे समय तक उपयोगी रहती हैं और साथ ही साथ शुभ फल भी प्रदान करती हैं। और भी कई मान्यताएं इस उत्सव के साथ जुड़ी हुई हैं। लेकिन इस दिन खरीदी करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। धनतेरस पर कुछ चीजें खरीदने से बचना चाहिए, मान्यता है कि ये चीजें घर में अशुभता लाती हैं। आगे जानिए कौन-सी हैं वो 5 चीजें.


 
धनतेरस पर लोहे के बर्तन या अन्य कोई सामान भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए, ऐसा करना अशुभ माना जाता है। लोहे को शनि की धातु माना गया है। मान्यता है कि धनतेरस पर लोहे से बनी चीजें खरीदना से इसका अशुभ फल प्राप्त होता है। वैसे भी इस बार धनतेरस शनिवार को है, जो शनिदेव का दिन है। इसलिए भूलकर भी धनतेरस पर लोहे की कोई भी वस्तु न खरीदें।

 
धनतेरस पर ऐसी कोई भी चीज न खरीदें जो यूज एंड थ्रो है। धनतेरस पर ऐसी चीजें खरीदना चाहिए जो लंबे समय तक घर में रहे और शुभ फल प्रदान करे। यूज एंड थ्रो जैसी चीजें धनतेरस पर भूलकर भी न करें। यूज एंड थ्रो से अर्थ है ऐसी वस्तु जिसका सिर्फ एक बार उपयोग किया जा सके।

 
धनतेरस पर धारदार चीजें जैसे चाकू या कैंची खरीदने से बचें। ये चीजें भी निगेटिविटी पैदा करती हैं और अशुभ ग्रहों से संबंधित है। धनतेरस पर ये चीजें घर में लाने से कुछ न कुछ अशुभ होने के योग बन सकते हैं। इसलिए धनतेरस पर धारदार चीजें न तो खरीदें और न घर लाएं।

 
धनतेरस एक शुभ दिन है जो देवी लक्ष्मी और कुबेर से संबंधित है। इसलिए इस दिन कांच से बनी चीजें खरीदने से बचना चाहिए। कांच को ज्योतिष शास्त्र में राहु से संबंधित माना गया है जो एक अशुभ ग्रह है। धनतेरस पर राहु से संबंधित चीजें घर में लाना आपकी परेशानियां बढ़ा सकता है।

 
एल्युमिनियम एक सस्ती धातु है इसलिए लोग अक्सर इससे बनने बर्तन खरीद लेते हैं लेकिन धनतेरस पर इस धातु के बर्तन नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि ये एक मिश्रित धातु है। आयुर्वेद में भी एल्युमिनियम के बर्तनों में पकाए गए भोजन को अशुद्ध माना गया है। इसलिए धनतेरस पर भूलकर भी एल्युमिनियम के बर्तन न खरीदें।