वाशिंगटन । इटली में मंगलवार को जहां 837 लोगों की मौत हो गई, वहीं ब्रिटेन में 381 लोगों की जान चली गई। ब्रिटेन में एक दिन में मरने वालों की यह सबसे बड़ी संख्या है। दुनियाभर में मौतों का आंकड़ा 40 हजार को पार कर गया है। जबकि, संक्रमितों की संख्या करीब सवा आठ लाख हो गई है। इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 12,428 हो गई है, जबकि एक लाख पांच हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। जबकि ब्रिटेन में मृतकों का आंकड़ा 1,789 पर पहुंच गया है। 25 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं।
फ्रांस में एक दिन में 499 की गई जान
फ्रांस में मंगलवार को 499 लोगों की मौत हो गई। कोरोना से देश में एक दिन में यह सबसे ज्यादा मौत है। इसके साथ ही मरने वालों का आंकड़ा 3,523 पर पहुंच गया है। संक्रमित लोगों की संख्या 22,757 हो गई है।
जर्मनी से मांगी मदद
जर्मनी के एक अखबार में विज्ञापन देकर इटली के विभिन्न शहरों के मेयर और क्षेत्रीय गवर्नरों ने जर्मनी से मदद की अपील की है। इसमें 1953 के युद्ध के बाद जर्मनी की मदद करने का हवाला देते हुए कहा गया है, प्यारे जर्मन मित्रों, यादें हमेशा हमें सही निर्णय लेने में मदद करती हैं। इस पर इटली के दक्षिणपंथी और वामपंथी पार्टियों के मेयर के हस्ताक्षर हैं। दरअसल, फ्रांस, स्पेन, इटली सहित यूरोपीय यूनियन (ईयू) के नौ देश ईयू से कोरोना बांड जारी करने की अपील कर चुके हैं, लेकिन जर्मनी, नीदरलैंड्स, फिनलैंड और आस्ट्रिया इसका विरोध कर रहे हैं।
पूरे रूस में लॉकडाउन की तैयारी
संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए रूस के सभी 85 क्षेत्रों में लॉकडाउन की तैयारी होने लगी है। 50 से ज्यादा राज्यों में लॉकडाउन कर दिया गया है। इस बीच, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मास्को के अस्पताल में मिलने वाले डॉक्टर को भी संक्रमित पाया गया है।
जापान में एक दिन में सर्वाधिक मामले
जापान की राजधानी टोक्यो में एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक 78 मामले सामने आए हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री एबी शिंजो पर पूरे देश में लॉकडाउन लागू करने का दबाव बढ़ गया है। टोक्यो के गवर्नर यूरिको कोइको ने कहा, यह अत्यधिक चिंता का विषय है। हम इस बात से सर्वाधिक चिंतित हैं कि कल इनकी संख्या क्या होगी। वहीं वित्त मंत्री याशूतोशी निशीमुरा ने कहा कि जापान में अभी ऐसी स्थिति नहीं है कि आपातकाल की घोषणा की जाए। देश में संक्रमित मामलों की संख्या दो हजार से ज्यादा हो गई है। जबकि मृतकों की संख्या 59 है।
ऑस्ट्रेलिया में कारगर रही सोशल डिस्टेंसिंग
ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को लागू करने के बाद कोरोना के संक्रमण में कुछ कमी आई है। उन्होंने कहा कि अभी तक दो लाख तीस हजार लोगों का टेस्ट हुआ है। पहले संक्रमण की दर 25-30 फीसद थी जो अब घटकर नौ फीसद रह गई है। ऑस्ट्रेलिया में अभी तक 4,450 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई जबकि 19 लोगों की मौत हुई है।
स्पेन में 24 घंटे में 849 की मौत
स्पेन में पिछले चौबीस घंटे में 849 लोगों की मौत हुई है। इस तरह वहां मरने वालों की संख्या 8,149 हो गई है। पिछले चौबीस घंटे में 9,222 नए लोगों में संक्रमण का पता चला है। देश में संक्रमित लोगों की संख्या 94,417 हो गई है।
इजरायल के प्रधानमंत्री का टेस्ट निगेटिव
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है। सलाहकार रिवेका पालूच में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद नेतन्याहू आइसोलेशन में चले गए थे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को बताया कि नेतन्याहू के परिवार और उनके निकट रहने वाली टीम का भी कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है।