मुंबई । डिजिटल दुनिया में अब हर लगभग काम ऑनलाइन हो रहा है। बैंकिंग से लेकर छोटी से छोटी चीजों की खरीदारी भी फोन के द्वारा की जा रही हैं। इसमें साइबर हैकर्स भी लगातार नए-नए तरीकों से ठगी का जाल बिछाने में लगे हुए हैं। साइबर हैकर्स इन दिनों एक अलग तरीके से यूजर को अपने जाल में फंसा रहे हैं। अपराधी फैडएक्स पार्सल स्कैम के जरिए यूजर्स को ट्रैक करते हैं। यूजर को फैडएक्स कस्टर केयर के नाम पर कॉल की जाती है। यूजर को कहा जाता है कि उनके नाम पर गैरकानूनी सामान का पैकेज मिला है।
यूजर को गलत जानकारी देने के बाद पुलिस ऑफिसर बनकर कॉल की जाती है और यूजर से जल्दी केस को खत्म करने के लिए पैसों की डिमांड की जाती है। हाल ही में एक ट्विटर यूजर ने इस तरह के स्कैम की रिपोर्ट की है। साइबर अपराधी यूजर्स के इंटरेस्ट को देखते हुए ठगी का रास्ता तैयार करते हैं। ऑनलाइन मूवी देखने वाले यूजर्स को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर मूवी खरीद कर रेटिंग देने के बदले एक अमाउंट ऑफर किया जाता है। जैसे ही यूजर की अर्निंग होने लगती है और वह ज्यादा खर्च करना शुरू कर देता है, हैकर्स यूजर की इनकम को रोक देते हैं। गुजरात में रहने वाले एक कपल को इस तरह के स्कैम में करीब 1 करोड़ रुपये की चपत लगी।
स्कैमर्स यूजर्स को यूट्यूब वीडियो लाइक करने पर एक अमाउंट ऑफर करते हैं। जैसे ही यूजर को पहले तीन वीडियो पर पैसे मिल जाते हैं, हैकर अपना काम शुरू कर देते हैं। इस स्कैम में हैकर, यूजर को पैसे ट्रांसफर करने में किसी तरह की तकनीकी परेशानी आने की बात कहता है, साथ ही यूजर को एप डाउनलोड करने के लिए मना लेता है। यूजर को 1 रुपये भेजने के लिए कहा जाता है। जैसे ही यूजर अपनी पेमेंट के लिए पहले 1 रुपये भेजता है, उसकी सारी बैंकिंग जानकारियां हैकर को मिलती हैं। यह सब उस एप की वजह से होता है जो हैकर भेजता है, क्योंकि यह मालवेयर वाला एप होता है। यूजर्स को फंसाने के लिए हैकर्स फेक जॉब स्कैम का सहारा लेते हैं। यूजर को जॉब का झांसा दिया जाता है। यूजर की पर्सनल जानकारियों तक पहुंच के लिए कई मामलों ने फेक इंटरव्यू तक शेड्यूल किए जाते हैं। यूजर्स से जॉब के लिए इस स्कैम में फीस तक की मांग की जाती है।