भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी पार्क में पारिजात और गुलमोहर के पौधे लगाए। होशंगाबाद रोड स्थित सुरेंद्र गार्डन रेजीडेंट वेलफेयर सोसाइटी के श्री जे.पी. बाजपेई, श्री डी.जे. बडवेलकर, श्रीमती उर्मिला शुक्ला तथा श्रीमती शशि बाजपेई ने भी मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ पौध-रोपण किया।

सोसायटी द्वारा अपने रहवासी क्षेत्र के 4 गार्डन के रख-रखाव के साथ जैविक खाद एवं जल-संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। वृक्षों से गिरी पत्तियाँ और कुछ मिट्टी क्यारियों में डाली जाती है। इस प्रक्रिया से भूमि का वाष्पीकरण कम होता है और क्यारियों में नमी बनी रहती है। परिणामस्वरूप 50 प्रतिशत पानी की बचत होती है। बगीचों में गड्डे बनाकर वृक्षों की पत्तियाँ एवं छोटी टहनियों को एकत्र कर खाद बनाया जाता है, जिसका सदुपयोग कॉलोनी के बगीचों में ही होता है। इससे कॉलोनी के बाहर जाने वाले कचरे की मात्रा काफी कम हो जाती है। कॉलोनी में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही नीले, हरे एवं पीले डस्टबिन का प्रबंध कर इनके उपयोग को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

आज रोपे गए पौधों में गुलमोहर को विश्व के सुंदरतम वृक्षों में से एक माना गया है। यह औषधीय गुणों से भी समृद्ध है। पारिजात के पौधे को हरसिंगार भी कहा जाता है, जो उत्तम औषधि भी है।