पटना समेत प्रदेश के दक्षिणी भागों में तपती धूप व लू का प्रभाव सोमवार के दिन भी रहा। सुपौल, अररिया, कटिहार, सहरसा, मधुबनी व भागलपुर में वर्षा के कारण मौसम सामान्य बना रहा।

लू को लेकर चेतावनी

राजधानी पटना समेत प्रदेश के शेखपुरा, भोजपुर, औरंगाबाद, बांका, नवादा व नालंदा में लू का प्रभाव बना रहा। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी उत्तरप्रदेश व इसके आसपास बना हुआ है।

इनके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के चार शहरों के भोजपुर, औरंगाबाद, नवादा और शेखपुरा में लू चलने को लेकर चेतावनी जारी की गई है। जबकि प्रदेश के पूर्वी व पश्विमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी और मधुबनी में मेघ गर्जन के साथ ओला गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

23-26 मई के दौरान प्रदेश में वर्षा, मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ आंधी, ओला गिरने को लेकर चेतावनी जारी करते हुए किसान भाईयों को एहतियात बरतनें की सलाह दी गई है।

प्रदेश के कुछ स्थानों पर 10-50 मिमी वर्षा के आसार है। वहीं हवा की गति 40-50 किमी प्रतिघंटा रहेगी। मंगलवार से मौसम में बदलाव आने की संभावना है। तेज हवा के साथ वर्षा की गतिविधियां होने से गर्मी से राहत मिलेगी।

बीते 24 घंटों के दौरान पटना समेत प्रदेश के सभी जिलों के अधिकतम तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गई। 43.1 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। वहीं पटना के अधिकतम तापमान में बीते 24 घंटों के दौरान 3.6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

तापमान में आंशिक गिरावट होने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। वहीं प्रदेश के भागलपुर के पीरपैंती में 20.0 मिमी सर्वाधिक वर्षा दर्ज की गई।

जबकि सुपौल के त्रिवेणीगंज में 11.4 मिमी, भागलपुर के कोलगांव में 8.4 मिमी, सुपौल के मरौना में 8.2 मिमी, सुपौल के छातापुर में 8.2 मिमी, अररिया में 7.6 मिमी, कटिहार के कुरसेला में 6.8 मिमी, मधुबनी के झंझारपुर में 6.4 मिमी, सहरसा के सोनबरसा में 6.4 मिमी एवं अररिया के रानीगंज में 6.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई। 43.1 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

प्रमुख शहरों के तापमान में गिरावट

पटना के अधिकतम तापमान में 3.6 डिग्री, गया में 2.4 डिग्री, औरंगाबाद में 1.2 डिग्री, भागलपुर में 2.8 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 2.2 डिग्री, मोतिहारी में 3.1 डिग्री, दरभंगा में 2.4 डिग्री, बांका में 4.3 डिग्री, शेखपुरा में 38.5 डिग्री, पूर्णिया में 35.2 डिग्री, कटिहार में 2.2 डिग्री, वैशाली में 4.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।